1. हिन्दी समाचार
  2. कोटा में 104 बच्चों की मौत के बाद जागी गहलोत सरकार, स्वास्थ्य मंत्री आज करेंगे अस्पताल का दौरा

कोटा में 104 बच्चों की मौत के बाद जागी गहलोत सरकार, स्वास्थ्य मंत्री आज करेंगे अस्पताल का दौरा

104 Children Dead In Rajasthans Kota Health Minister To Visit Hospital Today

By शिव मौर्या 
Updated Date

कोटा। राजनस्थान के कोटा स्थित जेके लोन अस्पताल में नवजात बच्चें की मौत का सिलसिला जारी है। अब तक 104 बच्चों की यहां पर मौत हो चुकी है। बच्चों की बढ़ती मौके के कारण अब सियासत भी शुरू हो गयी है। विपक्ष राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर सवाल उठा रही है, ज​बकि सीएम इस पर राजनीति नहीं करने की बात कह रहे हैं। वहीं, विपक्ष के कड़े तेवर के बाद कोटा के प्रभारी मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा अस्पताल का दौरा करेंगे।

पढ़ें :- नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली भारत के दौरे पर आएंगे, क्या सुधरेंगे रिश्ते?

मंत्रियों के इस दौरे को लेकर अस्पताल में साफ सफाई शुरू कर दी गयी है। विपक्ष इस पर सवाल उठा रहा है। कोटा के सरकारी अस्पताल में नवजात बच्चों की मौत के मामले में अब केंद्र सरकार भी सक्रिय हो गई है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत से फोन पर बात करने के बाद विशेषज्ञ दल भेजने के निर्देश दिए।

दल अस्पताल में कमियों का विश्लेषण करने बाद तत्काल जरूरी कदमों की अनुशंसा करेगा। इसमें जोधपुर एम्स के बाल चिकित्सा विभागाध्यक्ष डॉ. कुलदीप सिंह, मंत्रालय के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. दीपक सक्सेना, एम्स जोधपुर के निओनेटोलॉजिस्ट डॉ. अरुण सिंह और एनएचएसआरसी सलाहकार डॉ. हिमांशु भूषण शामिल हैं।

वहीं, डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि विशेषज्ञों का दल राज्य सरकार के साथ मिलकर कोटा मेडिकल कॉलेज में मातृ, नवजात शिशु और बाल चिकित्सा देखभाल सेवाओं की समीक्षा करेगा। साथ ही कमियों के विश्लेषण के आधार पर संयुक्त कार्य योजना भी बनाएगा। ताकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और राज्य चिकित्सा शिक्षा विभाग के जरिए कोटा मेडिकल कॉलेज को वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके।

पढ़ें :- 4 दिसंबर का राशिफल: इस राशि के जातकों को रखना होगा सेहत का ध्यान, जानिए बाकी राशि का हाल

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...