1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. ईड़ी की छापेमारी में पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के यहां मिले 11 लाख के पुराने नोट

ईड़ी की छापेमारी में पूर्व मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के यहां मिले 11 लाख के पुराने नोट

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। सपा सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति के लखनऊ, अमेठी और कानपुर स्थित ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की थी। इस छापेमारी में ईडी ने छापों में 80 संपत्तियों के दस्तावेज बरामद हुए हैं। साथ ही उनके लखनऊ स्थित ऑफिस से 11 लाख रुपये के पुराने नोट भी मिले हैं।

पढ़ें :- तीसरी लहर का कहर: 40 से अधिक देशों में फैला Omicron, यूरोप के कई देशों में आई संक्रमितों की बाढ़

ईडी ने लखनऊ में बिजनौर रोड स्थित गायत्री के बेटे की कंपनी के ऑफिस, हैवेलक रोड स्थित गायत्री के आवास, अमेठी स्थित गायत्री और उनके एक करीबी के आवास पर छापा मारा। इन ठिकानों पर जांच की कार्रवाई देर रात तक चली थी।

गायत्री के के आफिस से 1.5 लाख रुपये नकद बरामद हुआ, जबकि 11 लाख रुपये के पुराने प्रतिबंधित किए जा चुके नोट भी बरामद हुए। अनिल ने काला धन सफेद करने की नीयत से कई मुखौटा कंपनियां बनाई थीं। इसी तरह अमेठी स्थित गायत्री के घर पर भी ईडी ने छापा मारा।

साथ ही गायत्री के बेहद करीबी रहे उनके एक ड्राइवर के ठिकाने की भी तलाशी ली गई। इस ड्राइवर के नाम पर करोड़ों की बेनामी संपत्तियां खरीदी गई हैं। सूत्रों की माने तो ईडी की जांच में सामाने आया कि गायत्री ने अपने कई करीबियों के नाम पर संपत्तियां खरीदीं थीं, जिनकी खुद की माली हालत बेहद खराब है।

वे गायत्री के यहां ड्राइवर या घरेलू नौकर के रूप में काम कर रहे थे। ईडी इससे पहले गायत्री प्रजापति और उनके बेटों के अलावा कई ऐसे लोगों से पूछताछ कर चुकी है, जिनके नाम पर संमत्तियों का लेन-देन हुआ है।

पढ़ें :- PM मोदी और रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच मुलाकात, कहा-दुनिया बदल गई पर हमारी दोस्ती नहीं

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...