1. हिन्दी समाचार
  2. चीन में आए भूकंप से 12 लोगों की मौत, 125 से ज्यादा घायल

चीन में आए भूकंप से 12 लोगों की मौत, 125 से ज्यादा घायल

12 Killed More Than 125 Injured In China Earthquake

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। पड़ोसी देश चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के दो तगड़े झटके दर्ज किए गए जिनमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 125 अन्‍य घायल हो गए हैं। चीनी भूकंप केंद्र के मुता‍बिक, पहला भूकंप सोमवार रात 10 बजकर 55 मिनट (स्‍थानीय समय) पर ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आया जबकि मंगलवार को सुबह दूसरा झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 दर्ज की गई।

पढ़ें :- इन 8 अभिनेत्रियों के मंगलसूत्र की कीमत जब जानेंगे, दांतो तले उंगली दबा लेंगे

मिली जानकारी के मुताबिक, ईबिन शहर के चांगिंग इलाके में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  6.0 दर्ज की गई। चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने एक राहतकर्मी के हवाले से कहा है कि भूकंप से पूरा प्रांत प्रभावित हुआ है। दो लोग अभी भी फंसे हुए हैं, उनमें से एक गंभीर स्थिति में है। शुआंघे कस्बे में चार लोगों को मलबे से निकालकर अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

दरअसल, ईबिन में लोगों ने बताया कि भूकंप के आधे घंटे बाद आफ्टरशॉक्‍स (aftershocks) भी महसूस किए गए। सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगडू में पूर्व चेतावनी प्रणाली ने भूकंप आने से करीब एक मिनट पहले ही अलार्म बजाना शुरू कर दिया था। लोगों ने बताया कि एक मिनट की उलटी गिनती खत्म होते ही भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ‘शिन्हुआ’ के अनुसार राहत एवं बचाव कार्य जारी हैं।

बता दें, सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की 63 गाड़ियां और 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और राष्ट्रीय खाद्य एवं सामरिक आरक्षण प्रशासन ने भूकंप प्रभावित इलाकों में 5000 टेंट और 10 हजार फोल्डिंग बेड हैं। ईबिन में भी स्थानीय दमकल विभाग ने बचाव कार्य के लिए टीमें तैनात की हैं।

पढ़ें :- शराब से ही होती है इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों की सुबह, 2 नंबर वाली तो बहुत बड़ी सुपरस्टार

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...