1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. पाकिस्तान मे खुदाई से मिला 1300 वर्ष पुराना भगवान विष्णु मंदिर, निकली कई अद्भुत वस्तुएं

पाकिस्तान मे खुदाई से मिला 1300 वर्ष पुराना भगवान विष्णु मंदिर, निकली कई अद्भुत वस्तुएं

1300 Year Old Lord Vishnu Temple Found In Pakistan Many Amazing Objects Found In Excavation

By आराधना शर्मा 
Updated Date

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी इलाके के स्वात जिले में 1300 वर्ष प्राचीन एक हिंदू मंदिर मिला है। पाकिस्तान और इटली के पुरातात्विक विशेषज्ञों ने इस मंदिर को खोजा है। बारिकोट घुंडई के पहाड़ियों के बीच खुदाई के दौरान यह मंदिर मिला है। खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग के फजले खलीक ने बताया है कि ये मंदिर भगवान विष्णु का है।

पढ़ें :- पाकिस्तान हुआ विश्व के सामने बेनकाब, भारत ने नगरोटा एनकाउंटर से संबंधित सौंपे दस्तावेज

आपको बता दें, दावा किया जा रहा है कि इस मंदिर का निर्माण 1300 वर्ष पूर्व हिंदू शाही काल के दौरान किया गया था। बता दें कि हिंदू शाही या काबुल शाही (850-1026 ई) एक हिंदू राजवंश था, जिसने काबुल घाटी (पूर्वी अफगानिस्तान), गंधार (आधुनिक पाकिस्तान) तथा मौजूदा उत्तर पश्चिम भारत में राज किया था। पुरातत्वविदों को खुदाई में मंदिर के पास छावनी और पहरे के लिए मीनारें भी मिली हैं।

खुदाई से जुड़े विशेषज्ञों को मंदिर के निकट ही पानी का एक कुंड भी मिला है। दावा किया जा रहा है कि भक्त मंदिर में पूजा करने से पहले वहां स्नान करते थे। खलीक ने भी कहा कि इलाके में पहली दफा हिंदू शाही काल के चिन्ह मिले हैं। इटली के पुरातत्व मिशन के अध्यक्ष डॉ लुका ने कहा कि स्वात जिले में मिला गंधार सभ्यता का ये पहला मंदिर है। बता दें कि स्वात जिले में बौद्ध धर्म के भी कई धर्मस्थल स्थल हैं। स्वात जिले में लगभग 20 ऐसे स्थान हैं जहां बड़ी संख्या में सैलानी प्रति वर्ष घूमने के लिए आते हैं।

पढ़ें :- Nagrota Encounter: जैश के चारों आतंकियों के मोबाइल ने खोले कई राज, पाक कर रहा था ...

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...