1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. पाक में कोविड-19के केस 13,909 हुए, उद्योग-धंधों के लिये 50 अरब की राशि जारी

पाक में कोविड-19के केस 13,909 हुए, उद्योग-धंधों के लिये 50 अरब की राशि जारी

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में घातक कोरोना वायरस (कोविड-19) के कुल मामलों की संख्या सोमवार को बढ़कर 13,909 पर पहुंच गई और इसके साथ ही महामारी से प्रभावित लघु और मध्यम उद्योगों की सहायता के लिए सरकार ने 50 अरब रुपये से अधिक राशि आवंटित की। आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) ने अपनी बैठक में सहायता राशि को मंजूरी दी जिसके तहत तीन महीने तक लघु व्यापारियों के बिजली का बिल सरकार चुकाएगी। वित्त मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा, प्रधानमंत्री के वित्त एवं राजस्व सलाहकार डॉ. अब्दुल हफीज शेख की अध्यक्षता में हुई ईसीसी की बैठक में 50.69 अरब रुपये के पैकेज को मंजूरी दी गई। इससे लघु एवं मध्यम आकार के उद्योगों को प्री-पेड बिजली देकर उनकी सहायता की जा सकेगी।

योजना के अंतर्गत तीन महीने तक वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को एक लाख रुपये और औद्योगिक उपभोक्ताओं को साढ़े चार लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी। ईसीसी की बैठक में कोरोना वायरस से उपजे हालात के चलते रोजगार खो चुके दिहाड़ी मजदूरों को राहत देने के 75 अरब रुपये की सहायता की भी घोषणा की गई। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफजल ने कहा कि देश में प्रतिदिन 30 हजार व्यक्तियों की कोरोना वायरस जांच करने की क्षमता है जिसे बढ़ाकर 40 हजार किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि चीन से खरीदे गए पांच करोड़ डॉलर के चिकित्सा उपकरण देश में पहुंच चुके हैं। अफजल ने कहा कि पाकिस्तान विदेश से कोई व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) आयात नहीं कर रहा है क्योंकि सब कुछ देश में ही निर्मित हो रहा है। इस बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से तीन हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 12 लोगों की मौत हुई जिसके बाद इस बीमारी से मरने वाले कुल व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 281 हो चुकी है। मंत्रालय के अनुसार पंजाब में 5,526, सिंध में 4,996, खैबर पख्तूनख्वा में 1,984, बलोचिस्तान में 781, गिलगित बल्तिस्तान में 318, इस्लामाबाद में 245, और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कोरोना वायरस के 59 मामले सामने आ चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...