1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. CTET 2019: सीटेट परीक्षा में शामिल हुए 14 लाख कैडिडेंट्स, जाने कितनी जा सकती है Cut-Off

CTET 2019: सीटेट परीक्षा में शामिल हुए 14 लाख कैडिडेंट्स, जाने कितनी जा सकती है Cut-Off

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट(CTET) 2019 का आयोजन 7 जुलाई को सफलतापूर्वक आयोजित हुआ। यह परीक्षा देशभर के 104 शहरों में आयोजित की गई थी जिसमें 14 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा के मात्र 2 दिन पहले ही जारी किए गए एडमिट कार्ड हुए सीटेट परीक्षा के लिए 20,84,174 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

बता दें कि, सीटेट परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों की मार्कशीट उनके डिजिटल लॉकर एकांउट में जारी की जाएगी। डिजीलॉकर अपने प्रमाणपत्रों को रखने का एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इस पर अकांउट बनाकर या एप डाउनलोड कर अपने प्रमाणपत्र इस पर रखे जा सकते हैं। सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा के अंकपत्र इस पर देना शुरू कर दिया है।

सीटेट परीक्षा का आयोजन केन्द्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालय समिति, केंद्रीय तिब्बती स्कूलों और अन्य सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पद के लिए किया जाता है।

कितनी हो सकती है कट ऑफ

  • सीटीईटी 2019 परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को सीटीईटी पास माना जाएगा।
  • उम्मीदवार जो ओबीसी / एससी / एसटी श्रेणियों से संबंधित हैं उन्हें CTET 2019 परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक लाने होंगे।
  • यानी सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को पास होने के लिए 150 में से 90 अंक लाने होंगे. वहीं OBC/SC/ST उम्मीदवारों को पास होने के लिए 150 में से 82 अंक लाने होंगे।
  • बता दें, आधिकारिक CTET 2019 कट ऑफ या पासिंग मार्क्स CTET 2019 परिणाम की घोषणा के बाद CBSE की ओर से घोषित किए जाएंगे। बता दें, सीटेट परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद ये सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए मान्य होगा।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...