1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री Facebook ने हटाई, ये हैं आंकड़े

facebook
1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री Facebook ने हटाई, ये हैं आंकड़े

14 Million Content Related To Terrorism Was Removed Facebook

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने इस साल सितंबर तक अपने मंच से 1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री हटा ली है। ये सारी चीज़ें इस्लामिक स्टेट (आईएस), अलकायदा और उनके सहयोगियों से संबंधित थीं। साल 2018 की दूसरी तिमाही में फेसबुक ने आतंकी सामग्री के 94 लाख हिस्सों पर कार्रवाई की थी। इनमें से अधिकांश विशेषीकृत तकनीक का उपयोग कर पुरानी सामग्री के रूप में सामने आई थीं।

वहीं तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में आतंकी सामग्री की संख्या घटकर 30 लाख पहुंच गई, जिसमें से सामग्री के आठ लाख सामग्री पुरानी थे। नीति प्रबंधन की वैश्विक प्रमुख मोनिका बिकेर्ट ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “दूसरी और तीसरी तिमाही दोनों में हमने पाया कि आईएस और अलकायदा की 99 फीसदी सामग्री को हमने पूर्ण रूप से हटा दिया है। इससे पहले कि हमारे समुदाय में कोई हमें इसके बारे में सूचित करता।”

उन्होंने कहा, “ये आंकड़े 2018 की पहली तिमाही से महत्वपूर्ण वृद्धि को दर्शाते हैं, जब हमने 19 लाख ऐसी सामग्री पर कार्रवाई की। इसमें से 640,000 की पहचान पुरानी सामग्री को खोजने के लिए विशेष उपकरणों का इस्तेमाल करने वालों के रूप में हुई।”

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने इस साल सितंबर तक अपने मंच से 1.4 करोड़ से ज्यादा आतंकी सामग्री हटा ली है। ये सारी चीज़ें इस्लामिक स्टेट (आईएस), अलकायदा और उनके सहयोगियों से संबंधित थीं। साल 2018 की दूसरी तिमाही में फेसबुक ने आतंकी सामग्री के 94 लाख हिस्सों पर कार्रवाई की थी। इनमें से अधिकांश विशेषीकृत तकनीक का उपयोग कर पुरानी सामग्री के रूप में सामने आई थीं। वहीं तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में आतंकी सामग्री की संख्या घटकर…