1. हिन्दी समाचार
  2. बड़ी खबर
  3. सी-प्लेन सेवाओं को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, 14 और जलीय अड्डे होंगे तैयार

सी-प्लेन सेवाओं को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान, 14 और जलीय अड्डे होंगे तैयार

14 More Water Bases Will Be Ready For Governments Announcement Regarding Sea Plane Services

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: देशभर में ‘सी-प्लेन’ सेवाओं की शुरुआत के लिए सरकार की योजना 14 और जलीय अड्डे बनाने की है। हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ और अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच इस तरह की सेवा का सफल उद्‍घाटन किया।

पढ़ें :- Corona vaccination पर बोले किसान, कृषि कानूनों को वापस ले सरकार वरना नहीं लगवाएंगे वैक्सीन

आपको बता दें, ‘सी-प्लेन’ मूलत: हवाई जहाज होता है, लेकिन यह किसी जलपोत की तरह पानी पर तैरते हुए वहां से उड़ने और उतरने में सक्षम होता है। सरकार की योजना से लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार, असम, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में इस सेवा का लाभ मिलने की संभावना है।

पोत परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, सरकार का क्षेत्रीय हवाई संपर्क की उड़ान योजना के तहत देशभर में 14 ऐसे जलीय अड्डे बनाने की योजना है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और नागर विमानन मंत्रालय ने भारतीय आंतरिक जल मार्ग प्राधिकरण से हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने के लिए कहा है। साथ ही बाद में यात्रियों के आवागमन की सुविधाएं और विमानों के लिए जेटी विकसित करने में मदद के लिए भी कहा है।

पोत परिवहन मंत्री मनसुख मांडविया ने पिछले हफ्ते कहा था कि सी-प्लेन सेवा की शुरुआत गुजरात में करने के बाद गुवाहाटी, उत्तराखंड और अंडमान एवं निकोबार में इसकी नियमित सेवाएं शुरू की जाएंगी।

पढ़ें :- दिल्ली में 10 महीने बाद खुले स्कूल, सरकार ने जारी किया दिशा-निर्देश

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...