उपराष्ट्रपति चुनाव: कांग्रेस को मिली करारी शिकस्त, वेंकैया नायडू होंगे देश के अगले उपराष्ट्रपति

14th Vice President Found The Country As Venkaiah Naidu

नई दिल्ली देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया। जिसमे एनडीए कैंडिडेट एम. वेंकैया नायडू ने यूपीए के गोपालकृष्ण गांधी को 272 वोटों से हरा दिया। मतदान के दौरान नायडू को 516 वोट मिले वहीं गांधी को 244 वोट मिले साथ ही 11 वोट अवैध पाये गए। वैसे तो पहले से ही नायडू की जीत करीब-करीब तय बताई जा रही थी। काउंटिंग शाम 6 बजे से शुरू हुई थी।

बताते चले कि इस चुनाव में पहला वोट नरेंद्र मोदी ने डाला। दोनों सदनों के कुल 785 सांसदों में से 771 ने वोट डाला। इस दौरान 98.20% वोटिंग हुई। जीत के लिए 50% से एक ज्यादा वोट जरूरी है। एनडीए के पास लोकसभा में 338 और बीजेपी के राज्यसभा में 58 मेंबर हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है मतदान में कुल 785 सांसदों में 771 ने वोट डाले। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक 98.21 प्रतिशत मतदान हुआ। कुल 14 सांसदों ने वोट नहीं डाले, जिसमें भाजपा के 2 और टीएमसी के 2 सांसद शामिल हैं।

वोटिंग आज सुबह 10 बजे शुरू हुई थी। शुरुआती दौर में मतदान करने वालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल थे। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी संसद भवन में अपना मत डाला। वहीं आज मुक्केबाज व सांसद मैरी कॉम भी संसद में दिखीं। इसके अलावा फिल्म अभिनेत्री और सांसद रेखा और पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और सांसद सचिन तेंदुलकर ने भी संसद पहुंच अपना वोट दिया। उपराष्ट्रपति चुनाव के दौरान सहायक चुनाव अधिकारी मुकुल पांडे ने बताया कि दोपहर तीन बजे तक 96.94 प्रतिशत मतदान हुआ।

 

नई दिल्ली देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान खत्म हो गया। जिसमे एनडीए कैंडिडेट एम. वेंकैया नायडू ने यूपीए के गोपालकृष्ण गांधी को 272 वोटों से हरा दिया। मतदान के दौरान नायडू को 516 वोट मिले वहीं गांधी को 244 वोट मिले साथ ही 11 वोट अवैध पाये गए। वैसे तो पहले से ही नायडू की जीत करीब-करीब तय बताई जा रही थी। काउंटिंग शाम 6 बजे से शुरू हुई थी। बताते चले कि…