15 दिन में नहीं अब हर दिन बदले जाएंगे पेट्रोल व डीज़ल के दाम!

15 Din Mein Nahin Ab Har Din Badla Ja Sakta Hai Petrol Diesel Ka Daam

नई दिल्ली। अन्य विकसित देशों को ध्यान में रखकर भारत में भी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों को रोजाना बढ़ाया जा सकता है। जैसा कि अभी तक 15 दिनों में तेल की कीमतों को बदलने का प्रावधान है लेकिन इसे बदलकर अब कीमतों की रोजाना समीक्षा करने का प्लान किया जा रहा है जिससे कि वह अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों के मुताबिक हो सके।




देश की फ्यूल रि‍टेल मार्केट में करीब 95 फीसदी कंट्रोल रखने वाली कंपनि‍यां इंडि‍यन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलि‍यम और हिंदुस्‍तान पेट्रोलि‍यम डेली आधार पर पेट्रोल और डीजल कीमतों का रि‍व्‍यू करने की योजना बनाने की सोच रही है। एक शीर्ष अधिकारी से बातचीत में पता चला कि रोजना ईंधन मूल्य के विषय पर काफी दिनों से चर्चा चल रही है। इस नियम को लागू करने के लिए अब हमारे पास तकनीक भी उपलब्ध है।




ज़्यादातर स्टोशनों पर ऑटोमेशन, डिजिटल टेक्नोलॉजी की उपलब्धता और सोशल नेटवर्क्स की वजह से देशभर के 53000 पेट्रोल पंपों पर कीमतों में बदलाव को लागू करना काफी आसान हो गया है। पेट्रोल और डीजलों की कीमतों में रोजाना बदलाव से यह मतलब है कि इनकी कीमतों में ज्यादा तेजी से बढ़ोत्तरी या गिरावट होगी। जैसा अभी पिछले हफ्ते देखने को मिला कि सरकारी तेल कंपनियों ने 31 मार्च को पेट्रोल में 3.77 रुपये प्रति लीटर और डीज़ल में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती की।

नई दिल्ली। अन्य विकसित देशों को ध्यान में रखकर भारत में भी पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों को रोजाना बढ़ाया जा सकता है। जैसा कि अभी तक 15 दिनों में तेल की कीमतों को बदलने का प्रावधान है लेकिन इसे बदलकर अब कीमतों की रोजाना समीक्षा करने का प्लान किया जा रहा है जिससे कि वह अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों के मुताबिक हो सके। देश की फ्यूल रि‍टेल मार्केट में करीब 95 फीसदी कंट्रोल रखने वाली कंपनि‍यां इंडि‍यन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलि‍यम…