1. हिन्दी समाचार
  2. 16 नहीं अब 24 डिग्री पर चलेगा AC, सरकार ने बदले नियम

16 नहीं अब 24 डिग्री पर चलेगा AC, सरकार ने बदले नियम

16 No Now Ac Will Run At 24 Degrees The Government Changed The Rules

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। इस साल जब आप गर्मी में नया एयर कंडीशनर (एसी) खरीदेंगे तो वह 24 डिग्री सेल्सियस तापमान पर शुरू होगा। सभी कंपनियों के सभी तरीकों के एसी (AC) में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री सेट रहेगा। ऊर्जा मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है। नये साल में नये सेटिंग के साथ ही एसी की मैन्युफैक्चरिंग होगी। सभी ब्रांड के स्टार रेटिंग वाले एसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। नये नियम 1 जनवरी 2020 से लागू हो गए हैं।

पढ़ें :- इन 8 अभिनेत्रियों के मंगलसूत्र की कीमत जब जानेंगे, दांतो तले उंगली दबा लेंगे

एसी का एनर्जी परफॉर्मेंस स्टैंडर्ड तय

बिजली बचत के नियम तय करने वाली एजेंसी ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) ने सरकार के साथ मिलकर रूम एसी के लिए एनर्जी परफॉरमेंस स्टैंडर्ड तय किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, सभी ब्रैंड्स और सभी प्रकार के स्टार रेटिंग वाले रूम एसी में 24 डिग्री सेल्सियस तापमान डिफॉल्ट सेटिंग के तौर पर रहेगा। इसमें एक से पांच स्टार वाले विंडो के साथ स्प्लिट एसी भी शामिल हैं।

कार्बन उत्सर्जन में आएगी कमी

बीईई ने एसी के लिए 2006 में स्टार लेबलिंग प्रोग्राम लॉन्च किया था। जिसे 12 जनवरी 2009 में लागू किया गया था। इसके बाद 2015 में एसी के इनवर्टर के लिए स्टार लेबल शुरू किए गए। यह जनवरी, 2018 में लागू हुआ। स्टार लेबलिंग शुरू होने से 2017-18 में ही 4.6 अरब यूनिट ऊर्जा की बचत हुआ। साथ ही 3.8 करोड़ टन कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिली है। इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2050 तक दुनिया में एसी की सबसे ज्यादा मांग भारत से होगी। रिपोर्ट के मुताबिक एसी की खरीद में 4206% की बढ़ोत्तरी होगी।

पढ़ें :- शराब से ही होती है इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों की सुबह, 2 नंबर वाली तो बहुत बड़ी सुपरस्टार

आपका फायदा

एसी को अगर 24-25 डिग्री तापमान पर चलाया जाता है, तो उससे बिजली बिल में अच्छी खासी बचत हो सकती है। एक डिग्री तापमान बढ़ाने से कुल बिजली खपत में 6 फीसदी कमी आती है।  

 
 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...