20 कैरेट का ब्लू डायमंड की खोज हुई, कंपनी बोली- यह जिंदगी का एहम पल

Botswana blue diamond.
20 कैरेट का ब्लू डायमंड की खोज हुई, कंपनी बोली- यह जिंदगी का एहम पल

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना की सरकारी कंपनी ओकावांगो डायमंड कंपनी ने बीस कैरेट का ब्लू डायमंड खोजा है। इस देश का अब तक सबसे बड़ा ब्लू डायमंड बताया जा रहा है। कीमती पत्थरों की खोज में बोत्सवाना दुनिया के अव्वल देशों में से एक है।

20 Carat Blue Diamond Discovered Company Quoted This Moment Of Life :

दरअसल, ब्लू डायमंड को उसके रंग के चलते खास माना जाता है। यह काफी कम पाया जाता है। पत्थर के ओकावांगो डेल्टा में मिलने के कारण इसे ओकावांगो ब्लू नाम दिया गया है। यह ओवल शेप का पत्थर बोत्सवाना की राजधानी गबोरोन में खोजा गया। क्लैरिटी के चलते इसे फैंसी ब्लू भी कहा जा रहा है।

वहीं, ओडीसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) मार्कस तेर हार के मुताबिक- पिछले दशक में बाजार में ब्लू डायमंड से मिलते-जुलते कई पत्थर सामने आए थे। सही ब्लू डायमंड का मिलना हमारे लिए बड़ी बात है। इस तरह का पत्थर जिंदगी में एकाध बार ही मिल पाता है। हालांकि हार ने अभी तक इस ब्लू डायमंड की कीमत के बारे में नहीं बताया।

बता दें, ओकावांगो ब्लू को पिछले साल बोत्सवाना की ओरापा खदान से खोजा गया था। डेब्सवाना कंपनी इसे संचालित करती है। डेब्सवाना एंग्लो-अमेरिकन डी बीयर्स और बोत्सवाना का साझा उपक्रम है।

यही नहीं ओडीसी बोत्सवाना के मालिकाना हक वाली कंपनी है। उसके मुताबिक- ओकावांगो ब्लू जमीन के अंदर 50 करोड़ से 3 अरब साल पहले बना होगा। डेब्सवाना ब्लू ने 2018 में 2 करोड़ 41 लाख कैरेट के हीरे बनाए थे। 2017 की तुलना में यह 6% ज्यादा था। डेब्सवाना सरकारी बजट की सबसे बड़ी भागीदार है।

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी देश बोत्सवाना की सरकारी कंपनी ओकावांगो डायमंड कंपनी ने बीस कैरेट का ब्लू डायमंड खोजा है। इस देश का अब तक सबसे बड़ा ब्लू डायमंड बताया जा रहा है। कीमती पत्थरों की खोज में बोत्सवाना दुनिया के अव्वल देशों में से एक है। दरअसल, ब्लू डायमंड को उसके रंग के चलते खास माना जाता है। यह काफी कम पाया जाता है। पत्थर के ओकावांगो डेल्टा में मिलने के कारण इसे ओकावांगो ब्लू नाम दिया गया है। यह ओवल शेप का पत्थर बोत्सवाना की राजधानी गबोरोन में खोजा गया। क्लैरिटी के चलते इसे फैंसी ब्लू भी कहा जा रहा है। वहीं, ओडीसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) मार्कस तेर हार के मुताबिक- पिछले दशक में बाजार में ब्लू डायमंड से मिलते-जुलते कई पत्थर सामने आए थे। सही ब्लू डायमंड का मिलना हमारे लिए बड़ी बात है। इस तरह का पत्थर जिंदगी में एकाध बार ही मिल पाता है। हालांकि हार ने अभी तक इस ब्लू डायमंड की कीमत के बारे में नहीं बताया। बता दें, ओकावांगो ब्लू को पिछले साल बोत्सवाना की ओरापा खदान से खोजा गया था। डेब्सवाना कंपनी इसे संचालित करती है। डेब्सवाना एंग्लो-अमेरिकन डी बीयर्स और बोत्सवाना का साझा उपक्रम है। यही नहीं ओडीसी बोत्सवाना के मालिकाना हक वाली कंपनी है। उसके मुताबिक- ओकावांगो ब्लू जमीन के अंदर 50 करोड़ से 3 अरब साल पहले बना होगा। डेब्सवाना ब्लू ने 2018 में 2 करोड़ 41 लाख कैरेट के हीरे बनाए थे। 2017 की तुलना में यह 6% ज्यादा था। डेब्सवाना सरकारी बजट की सबसे बड़ी भागीदार है।