मिनटों में आखों के नीचे पड़े डार्क सर्किल को कहे बाय-बाय

eyes

20 Minto Mein Aakhon Ke Kaale Ghere Ko Kahe Bye Bye

किसी ने सच ही कहा है कि आंखें एक साथ हजार शब्दों को बयां करती हैं। चाहे वह महिला हो या फिर पुरूष, सभी यंग और फ्रेश हमेशा दिखना चाहते हैं। मुरझाई और सुस्त चेहरे को ठीक करने के लिए आप ना जानें क्या-क्या टिप्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अकसर आप चेहरे की असली सुंदरता जो हमारी आंखें हैं उन्हें भूल जाते हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो अवॉइड करने के बजाय उसे भी समझने की कोशिश करे।

आखों के काले घेरों के प्रमुख कारण–
आज के जेनरेशन के लिए गैजेट्स जैसे कि लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल के इस्तेमाल के बिना दिन की शुरुआत नहीं होती। दिन-रात लैपटॉप या मोबाइल पर लगे रहना ही आपकी आंखों के नीचे काला निशान जिसे आप डार्क सर्कल का नाम देते हैं उसके शिकार हो जाते हैं|
दूसरा प्रमुख कारण है आपकी नींद पूरी नहीं होना। एक आम व्यक्ति को पूरे 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। सिगरेट पीने से भी आपकी आंखों के नीचे काला धब्बा बन जाता है। जो लोग पानी कम और कॉफी ज्यादा पीया करते हैं उनके आंखों के नीचे भी काला निशान बनने में देर नहीं लगती।

सामग्री-
1 चम्मच नींबू का रस
1 चम्मच टमाटर का रस
एक चुटकी आटा
एक चुटकी हल्दी

विधि-
उपर बताई सामग्री को एक साथ मिक्स करें और इसका पेस्ट तयार करें । इस पेस्ट को आखों के काले घेरों पर अप्लाई करें और 20 मिनटों तक छोड़ दें। 20 मिनटों के बाद ठंडे पानी से धो कर साफ़ करें।

किसी ने सच ही कहा है कि आंखें एक साथ हजार शब्दों को बयां करती हैं। चाहे वह महिला हो या फिर पुरूष, सभी यंग और फ्रेश हमेशा दिखना चाहते हैं। मुरझाई और सुस्त चेहरे को ठीक करने के लिए आप ना जानें क्या-क्या टिप्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अकसर आप चेहरे की असली सुंदरता जो हमारी आंखें हैं उन्हें भूल जाते हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो अवॉइड करने के बजाय उसे भी समझने…