UPSC मेन्स में नकल करते IPS अधिकारी गिरफ्तार

यूपीएससी मेन्स में नकल करते आईपीएस अधिकारी गिरफ्तार

चेन्नई। तमिनाडु के चेन्नई में पुलिस ने एक 2014 बैच के आईपीएस अधिकारी को हिरासत में लिया गया है। यह अधिकारी यूपीएससी मेन्स परीक्षा (UPSC Mains Examination) के दौरान अपनी पत्नी की मदद से ब्लूटूथ डिवाइस के जरिए प्रश्नपत्र को हल करने की कोशिश कर रहा था। इसी दौरान कक्ष निरीक्षक ने इस अधिकारी को रंगेहाथों पकड़ा और पुलिस को बुलाकर गिरफ्तार करवा दिया। पुलिस के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है, फिलहाल आईपीएस अधिकारी और उनकी पत्नी को हिरासत में रखा गया है। आईपीएस अधिकारी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक नकल करते पकड़े गए आईपीएस का नाम सफीर करीम है। जो मूल रूप से केरल का रहने वाला है और वर्तमान में तमिलनाडु में प्रशिक्षु एसीपी के पद पर तैनात है। इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुए करीम ने 2014 में अपने तीसरे प्रयास में सफलता हासिल की थी। जिसके बाद उसे तमिलनाडु कैडर मिला था और उसने हैदराबाद की आईपीएस अकेडमी से ट्रेनिंग पूरी की थी। करीम आईपीएस बनकर संतुष्ट नहीं था। वह आईएएस या आईएफएस बनने के सपने के साथ यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुआ था। जिसकी मेन्स परीक्षा में वह अपनी पत्नी की मदद से नकल करते गिरफ्तार किया गया है।

{ यह भी पढ़ें:- राष्ट्रगान के दौरान खड़े न होने के जुर्म में 3 कश्मीरी छात्र गिरफ्तार }

सूत्रों की माने तो सफीर की पत्नी एक आईएएस कोचिंग इंस्टीट्यूट में विसिटिंग फैकल्टी के रूप में काम करती है। जो हैदराबाद में बैठकर सफीर को प्रश्नपत्र हल करने में मदद दे रही थी।

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि करीम को परीक्षा शुरू होने से पहले ही हिरासत में ले​ लिया गया। ​खुफिया एजेंसियों के ऐसी जानकारी मिली थी कि कोई अभ्यार्थी परीक्षा में नकल करने के लिहाज से प्रवेश चाहता है। जिसके लिए परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले हुई छानबीन में करीम को ब्लूटूथ डिवाइस समेंत व कुछ अन्य उपकरणों के साथ पकड़ लिया गया।

{ यह भी पढ़ें:- 3 साल की बच्ची हकीकत में रोती है खून के आंसू, सरकार से मदद की गुहार }

सफीर करीम की असलियत सामने आने के बाद पुलिस उसके पुराने रिकार्ड खंगालने में जुट गई है। सफीर करीम के साथ उसकी पत्नी व एक अन्य व्यक्ति को भी गिरफ्तार किया गया है। करीम के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और उसकी पत्नी व एक अन्य के खिलाफ आईपीसी की धारा 120 के तहत मामला दर्ज किया जा चुका है।

Loading...