1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Union Budget 2022: रेल यात्रियों के लिए बजट की सौगात,चलेंगी 400 नयी वंदे भारत ट्रेनें

Union Budget 2022: रेल यात्रियों के लिए बजट की सौगात,चलेंगी 400 नयी वंदे भारत ट्रेनें

देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट पेश किया। ये मोदी सरकार का दसवां और वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा। बहुप्रतीक्षित बजट में रेल यात्रा को सुगम बनाने के लिए बड़ी घोषणा हुई है।Union Budget

By अनूप कुमार 
Updated Date

Union Budget 2022: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में केंद्रीय बजट पेश किया। ये मोदी सरकार का दसवां और वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा। बहुप्रतीक्षित बजट में रेल यात्रा को सुगम बनाने के लिए बड़ी घोषणा हुई है। रेलयात्रियों को सौगात देते हुए वित्त मंत्री ने घोषणा किया कि अगले तीन सालों में 400 नयी वंदे भारत ट्रेन चलायी जायेंगी। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग का 2022-23 में 25,000 किलोमीटर विस्तार किया जायेगा। वित्त मंत्री ने कहा है कि 100 गति शक्ति टर्मिनल बनाए जाएंगे। इसके अलावा, हाईवे विस्तार पर 20 हजार करोड़ खर्च किया जाएगा। 8 नई रोपवे का निर्माण किया जाएगा। अगले 3 सालों में 100 PM गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किए जाएंगे।

पढ़ें :- Indian Railway Navratri : नवरात्रि में रेल यात्रियों का विशेष ख्याल, व्रत स्पेशल थाली इतने रुपये में मिलेगी

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान वृद्धि के सात इंजन पर आधारित है। ये इंजन सड़क, रेलवे, हवाई अड्डे, बंदरगाह, जन परिवहन, जलमार्ग और रसद बुनियादी ढांचा है। सभी सात इंजन अर्थव्यवस्था को एक साथ आगे बढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे छोटे किसानों और एमएसएमई के लिए नये उत्पाद विकसित करेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...