2025 तक पांचवीं सबसे बड़ी एटमी ताकत होगा पाकिस्तान: रिपोर्ट

नई दिल्ली| बुलेटीन ऑफ अटॉमिक साइंटिस्ट्स की ताजा रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पाकिस्तान 2025 तक दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी न्यूक्लियर ताकत बन सकता है। रिपोर्ट की माने तो 2025 तक पाकिस्तान के पास 250 परमाणु हथियार होंगे। वर्तमान समय में पाकिस्तान के पास 120 परमाणु हथियार हैं, जबकि भारत के केवल 100 परमाणु हथियार है। फिलहाल विश्व में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार अमेरिका व रूस के पास है।

रिपोर्ट में जाने-माने न्यूक्लियर एक्सपर्ट हैंस क्रिस्टेंसन और रॉबर्ट नॉरिस ने कहा है कि पाकिस्तान शॉर्ट रेंज के न्यूक्लियर क्षमता वाली मिसाइलें डेवलप कर रहा है। इसका मकसद भारत की ओर से किए गए किसी कार्रवाई का तुरंत जवाब देना है। इनका इस्तेमाल भारत से होने वाली किसी छोटी जंग में किया जा सकता है।

पाकिस्तान की ओर से डेवलप की गई सबसे नई न्यूक्लियर मिसाइल हत्फ-9 है। इस मिसाइल की रेंज 60 किमी है। हैंस क्रिस्टेंसन के एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में कहा कि भारत की ओर से पाकिस्तानी इलाके में किसी टेररिस्ट कैंप पर की गई कार्रवाई की स्थिति में दोनों देशों के बीच बड़ी जंग छिड़ सकती है। इसमें न्यूक्लियर वेपंस का भी इस्तेमाल हो सकता है।

पाकिस्तान दो नई क्रूज मिसाइलें, जमीन से लॉन्च किए जा सकने वाला हत्फ-7 और हवा में लॉन्च किए जा सकने वाला हत्फ-8 भी डेवलप कर रहा है। इसके अलावा, पाकिस्तान पनडुब्बियों से इस्तेमाल की जा सकने वाली न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल भी डेवलप कर रहा है।

Loading...