1. हिन्दी समाचार
  2. इस शख्स ने 218 टन वजनी ट्रेन खींच बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस शख्स ने 218 टन वजनी ट्रेन खींच बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

218 Ton Train Pulling World Record To Impress Wife

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। दुनिया में एक से एक अनोखी चीजे देखने को मिलती हैं कई बार कुछ ऐसी प्राकर्तिक चीजें होती हैं जिन पर यकीन नहीं होता तो कई बार कुछ लोग अपने अथक प्रयास या फिर सनक के दम पर कुछ ऐसा कर देते हैं कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बन जाता हैं। अभी हाल ही में रूस के 34 साल इवान सैकिन ने अपनी पत्नी को प्रभावित करने के लिए 218 टन वजनी ट्रेन खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। उन्होंने यह ट्रेन व्लादिवोस्तोक शहर में खींची।

पढ़ें :- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा की, जानें किसे क्‍या मिली जिम्‍मेदारी

बता दें कि रूस में ह्यूमन माउंटेन नाम से चर्चित इवान ने बताया कि वह इस उपलब्धि के लिए पिछले एक साल से तैयारी कर रहे थे। खास बात
यह है कि उन्होंने यह ट्रेन अपनी होने वाली पत्नी को प्रभावित करने के लिए खींची। अब उनका अगला लक्ष्य 12 हजार टन वजनी शिप खींचना है। वैसे इससे पहले भी दुनिया में रेलवे इंजन, जहाज, और विमानों को खींचा जा चुका है लेकिन इतने भारी वजन को एक साथ मसल्स पावर से खींचने वाला यह पहला मामला है।

इससे पहले भी मलेशिया के कुआलालंपुर रेलवे स्टेशन पर 18 अक्टूबर 2003 को वेलु रथकृष्णन ने दांतों से 260.8 टन (574,964 पाउंड) की दो केटीएम ट्रेनों को 4.2 मीटर (13 फीट 9 इंच) तक खींचकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। वहीं, भारत में मध्यप्रदेश के विदिशा में रहने वाले ब्रह्मचारी आशीष अपने दांतों से 65 टन वजनी रेलवे इंजन खींच चुके हैं। इसके अलावा, ग्वालियर की आरती और सविता नैरोगेज ट्रेन का इंजन खींचकर लिम्का बुक में अपना नाम दर्ज करवा चुकी हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...