लास वेगास हमला: 22,000 लोग थे निशाने पर, अब तक 59 की मौत

लास वेगास हमले में 50 की मौत 100 से ज्यादा घायल

नई दिल्ली। अमेरिका के लास वेगास में म्यूजिक कांसर्ट के दौरान हुई गोली बारी में अब तक 59 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की जा चुकी है, जबकि 500 से अधिक लोगों का इलाज जारी है। इस हमले को 24 घंटे बीतने के बाद स्पष्ट हुआ है कि इस हमले के वक्त कांसर्ट में करीब 22,000 लोग मौजूद थे। हमलावर की मंशा ज्यादा से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतारने की थी। अमेरिकी सरकार की ओर से इस हमले को अमेरिका में अब तक के सबसे बड़े हमले के रूप में देखा जा रहा है।

हमलावर की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैड्डोक के रूप में हुई है, जो अमेरिका के नेवादा का रहने वाला था। लास वेगास पुलिस का कहना है कि पैड्डोक ने गोलीबारी करने के बाद खुद को भी गोली मार ली थी। वह होटल के जिस कमरे में रुका था, उसे पूर्व नियोजित योजना के तहत चुना गया था। होटल के कमरे की छानबीन में जांच एजेंसियों के कई खतरनाक हथियार बरामद हुए है।

{ यह भी पढ़ें:- अंधाधुंध गोलियों के बीच सड़क पर कुछ इस कदर लिपट गए कपल, देख भावुक हुए लोग }

पैड्डोक के कमरे से दो बम्प स्टॉक मिले हैं। बम्प स्टॉक एक यंत्र होता है जो किसी भी हथियार से जोड़े जाने पर उसकी फायरिंग की क्षमता को कई गुना बढ़ा देता है। अमेरिका में आम लोगों के लिए बम्प स्टॉक को रखना वर्जित है। जांच एजेंसियों को उम्मीद है कि हमलावर ने इन्हीं बम्प स्टॉक की मदद से फायरिंग की थी।

इस घटना की छानबीन कर रहे अधिकारियों का कहना है कि अमेरिकी सरकार ने 1930 के बाद से अमेरिकी नागरिकों के लिए स्वचालित हथियार रखने पर बैन लगा दिया था। बम्प स्टॉक भी आम लोगों के लिए प्रति​बंधित है।

{ यह भी पढ़ें:- लास वेगास हमले में 50 की मौत 100 से ज्यादा घायल }

अमेरिका ने आईएस के दावे को नकारा—

आतंकी संगठन आईएस ने अपनी वेबसाइट पर एक वीडियो अपलोड कर इस हमले की जिम्मेदारी ली है। आईएस का दावा है कि हमलावर स्टीफन पैड्डोक ने इस्लाम कुबूल कर लिया था और वह आईएस के संपर्क में था। वहीं अमेरिकी सरकार का कहना है कि अब तक की छानबीन में ऐसा कोई सुबूत जांच टीम के हाथ नहीं लगा है जिससे हमलावर के इस्लामिक आतंकी संगठन से जुड़े होने की पुष्टि हो सके। आईएस का दावा निराधार है इस घटना का कोई भी आतंकी एंगल सामने आता नहीं दिख रहा।

घायलों की मदद के लिए सामने आए लास वेगास के लोग—

{ यह भी पढ़ें:- लॉस वेगस हमला : 20 की मौत, एक हमलावर ढ़ेर दो से मुठभेड़ जारी }

स्थानीय मीडिया के मुताबिक म्यूजिक कांसर्ट में हुए हमले में घायल हुए करीब 527 लोगों की मदद के लिए स्थानीय प्रशासन ने लोगों से रक्तदान करने की आग्रह किया है। बताया जा रहा है कि लास वेगास के अस्पतालों में रक्तदान करने वालों की कतारें लगी हैं। घटना स्थल के पास में लोगों ने शोकसभा का आयोजन भी किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने हमले में मारे गए और घायल हुए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करते हुए कहा है कि पूरा अमेरिका उनके साथ खड़ा है।