1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. 27 साल बाद आज बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई कोर्ट सुनाएगी फैसला, हाई अलर्ट जारी

27 साल बाद आज बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई कोर्ट सुनाएगी फैसला, हाई अलर्ट जारी

27 Years Later Cbi Court Will Pronounce Verdict In Babri Demolition Case High Alert Issued

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

अयोध्या: विवादित ढांचा विध्वंस केस में आज सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा अहम फैसला सुनाया जाएगा। इस मामले में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती जैसे कई बड़े नेता आरोपी हैं। ऐसे हाई प्रोफाइल मामले में फैसले के मद्देनजर अयोध्या और लखनऊ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। फैसले के मद्देनजर अयोध्या में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पढ़ें :- शिवपाल सिंह का बड़ा बयान, सपा में विलय नहीं चुनाव में सिर्फ होगा गठबंधन

डीआईजी दीपक कुमार के मुताबिक, सीआईडी और एलआईयू की टीमें सादी वर्दी में तैनात कर दी गई हैं। बाहरी लोग अयोध्या में आकर माहौल न बिगाड़ने पाएं इसको लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। केस में आरोपी भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरलीमनोहर जोशी सुनवाई के दौरान कोर्ट में मौजूद नहीं रहेंगे।

बताया गया कि कोरोना महामारी और स्वास्थ्य कारणों के चलते दोनों नेताओं ने लखनऊ नहीं जाने का फैसला लिया। दोनों लोग दिल्ली से ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कोर्ट की कार्यवाही में उपस्थित रह सकते हैं। अयोध्या में छह दिसंबर 1992 को राम जन्मभूमि प्रांगण में इस विवादित ढांचे को गिरा दिया गया था। इसमें बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं को आरोपी बनाया गया था।

सीबीआई की अदालत 27 साल बाद इस मामले में फैसला सुनाएगी। तब इस मामले में कुल 50 एफआइआर दर्ज हुई थी। तीन जांच एजेंसियों ने मिलकर इसकी विवेचना की। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसके यादव 30 सितंबर (बुधवार) को विवादित ढांचा विध्वंस मामले में फैसला सुनाएंगे। सीबीआइ ने कई चरणों में आरोपपत्र दाखिल कर अभियोजन पक्ष को साबित करने के लिए 994 गवाहों की सूची अदालत में दाखिल की।

इस फैसले के आने से पहले आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड की कमेटी आन बाबरी मस्जिद तथा बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के संयोजक जफरयाब जीलानी ने कहा कि वह फैसला आने के बाद अपनी प्रतिक्रिया देंगे।

पढ़ें :- किसानों के लिए योगी सरकार ने उठाया एक और कदम, यूपी में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...