1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. कोरोना संकट के बीच रामबाण होगी 2डीजी दवा, अगले सप्ताह से बाजार में होगी उपलब्ध

कोरोना संकट के बीच रामबाण होगी 2डीजी दवा, अगले सप्ताह से बाजार में होगी उपलब्ध

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है। हालांकि, इस बीच कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। इन सबके बीच अगले सप्ताह से बाजार में स्पूतनिक-वी के टीके भी उपलब्ध हो जायेंगे।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। कोरोना महामारी के चलते ज्यादातर राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है। हालांकि, इस बीच कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। इन सबके बीच अगले सप्ताह से बाजार में स्पूतनिक-वी के टीके भी उपलब्ध हो जायेंगे।

पढ़ें :- Stock Market Crash : निवेशकों के डूबे 12 लाख करोड़ रुपये, बजट से पहले शेयर बाजार धराशायी

इसके अलावा कोरोना की एक और दवा जल्द ही बाजार में उपलब्ध होने लगेगी, जिससे कोरोना मरीजों का काफी राहत मिल सकती है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अधिकारियों ने जानकारी दी कि कोरोना की दवा 2डीजी की 10,000 खुराक का पहला बैच अगले सप्ताह बाजार में उपलब्ध हो जाएगा।

दवा है कि इस दवा से कोरोना संक्रमित मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। इसके साथ ही ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम होगी। डीआरडीओ के निर्माताओं ने जानकारी दी कि दवा निर्माता भविष्य में उपयोग के लिए दवा के उत्पादन पर तेजी लाने पर काम कर रहे हैं।

बता दें कि इस दवा को डीआरडीओ की एक टीम ने विकसित किया है। संकट के समय में वरदान मानी जा रही इस दवा को तैयार करने के पीछे तीन वैज्ञानिकों का दिमाग रहा है। ये हैं डॉ. सुधीर चांदना, डॉ. अनंत नारायण भट्ट और डॉ. अनिल मिश्रा।

 

पढ़ें :- मुलायम को पद्म विभूषण देने पर भड़कीं पूर्णिमा कोठारी, बोली-तो क्या मोदी सरकार कारसेवकों को घोषित करेगी आतंकी ?

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...