2nd T-20: कटक जीतकर सीरीज बराबर करना चाहेगा भारत

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आई दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बीते 2 अक्टूबर को खेले गए पहले टी-20 मैच में मेजबान भारत को हराकर अपने इस दौरे का बेहतरीन आगाज किया है। अब उसकी नजर कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच पर होगी, जबकि भारत इस मैच को जीतकर पहले मैच में मिली हार की टीस को कम करना चाहेगी। साथ ही टीम की सीरीज बराबर करने की भी भरपूर कोशिश होगी।

वैसे तो धर्मशाला में खेले गए पहले टी-20 मुक़ाबले में भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। इस मैच में टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार शतक भी लगाया था लेकिन गेंदबाजी के लचर प्रदर्शन की वजह से भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के अलावा कोई भी गेंदबाज प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा था।

अब भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहले मैच की कमी को दूर कर इस सीरीज को बराबर करने की पूरी कोशिश करेंगे। वैसे बाराबती स्टेडियम की पिच भी भारतीय गेंदबाजों के अनुकूल बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि पिच धीमी और टर्न लेने वाली होगी। इस मैच में धौनी श्रीलंका के बीते टेस्ट टूर पर शानदार गेंदबाजी करने वाले स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा को टीम में बुला सकते हैं। मिश्रा और अक्षर पटेल की स्पिन जोड़ी का भारत को फायदा मिल सकता है।

 दूसरी ओर पहली जीत के बाद ऊर्जा से लबरेज दक्षिण अफ्रीकी टीम इस मैच को जीतने के साथ सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगी। हालांकि पिच की बिल्कुल भिन्न स्थिति के कारण उन्हें सावधान रहना होगा। कटक टी-20 का परिणाम काफी कुछ दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों पर भी निर्भर करेगी कि वे खुद को कैसे इस धीमी और फिरकी लेने वाली पिच के अनुरूप ढाल पाते हैं, क्योंकि अब तक दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी प्रभावित करने में असफल रही है।