2nd T-20: दक्षिण अफ्रीका के सामने भारत के चारो खाने चित्त, छह विकेट के रौंदा

कटक। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को छह विकेटों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर सीरीज भी अपने नाम कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका ने 17.4 ओवरों में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से जेपी डुमिनी ने सबसे अधिक 30 रनों की पारी खेली। एल्बी मोर्कल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया है।  

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने तेज शुरुआत की। उन्होने पहला ओवर फेकने आए भुवनेश्वर पर हमला करना शुरू कर दिया और ओवर में दो चौके लगाए। इसके बाद कप्तान धोनी ने एक बड़ा उलटफेर करते हुए गेंद स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के हाथों में थमा दिया। उन्होने कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए दूसरे सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला को ओवर की आखिरी गेंद पर चलता किया।

छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआती पाँच ओवरों में एक विकेट खोकर 25 रन बना लिए थे। जबकि एबी डिविलियर्स और फाफ डुप्लेसिस मैदान पर टिके थे। अश्विन द्वारा फेंके जा रहे छठे ओवर में डुप्लेसिस ने आक्रमण बोलते हुए दूसरी व तीसरी गेंद पर क्रमशः एक चौका व एक छक्का लगा दिया लेकिन इसी ओवर की पाँचवी गेंद पर अश्विन ने बदला लेते हुए डुप्लेसिस को पेवेलियन की ओर चलता किया। वे 14 गेंदों में 16 रन बनाकर आउट हुए। इस समय टीम का स्कोर 38 रन था। उनके आउट होने के बाद पिछले मैच के हीरो रह चुके जेपी डुमिनी मैदान पर उतरे।

अभी टीम के स्कोर में मात्र 11 रन ही जुड़ सके थे कि अश्विन ने खतरनाक दिख रहे डिविलियर्स को भी चलता किया। उनका विकेट 8वें ओवर की अंतिम गेंद पर गिरा। डिविलियर्स ने 21 गेंदों में दो चौके की मदद से 19 रन बनाए। उनके आउट होने पर फरहान बेहारदीन बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे। नौवे ओवर की पहली गेंद पर उन्होने एक रन लेकर खाता तो खोला ही साथ ही टीम के स्कोर को भी 50 रनों तक पहुंचाया। अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 43 रनों की जरूरत थी जबकि उसके सात विकेट शेष बचे थे।

दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शुरुआती 10 ओवर में तीन विकेट खोकर 57 रन बना लिए थे। जबकि मैदान पर बेहारदीन और डुमिनी मौजूद थे। टीम को अभी भी जीत के लिए 36 रनों की जरूरत थी। 11वें ओवर में मैदान पर फेंकी गई बोतलों की वजह से कुछ समय के लिए खेल जरूर रोका गया। लेकिन बाद में यह पुनः शुरू हुआ। हालांकि 13 ओवर के बाद एक बार फिर खेल कुछ देर के रोकना पड़ा

15 वें ओवर में भारत को एक सफलता और मिली। अक्षर पटेल ने ओवर की तीसरी गेंद पर बेहारदीन को एलबीडबल्यू आउट कर चलता किया। उन्होने 11 रन बनाए। लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए डेविड मिलर ने डुमिनी के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। दक्षिण अफ्रीका को यह जीत डुमिनी ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़कर हासिल की। डुमिनी 39 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 30 रन तथा डेविड मिलर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर अविजित लौटे।   

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के सामने मात्र 92 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत की ओर से रोहित शर्मा (22), सुरेश रैना (22), शिखर धवन (11) व अश्विन (11) ही दहाई अंकों तक पहुँच सके थे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एल्बी मोर्कल ने तीन, इमरान ताहिर व क्रिस मॉरिस ने दो-दो जबकि रबाड़ा ने एक विकेट हासिल किया।

यह मैच जीतने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने इस टी-20 सीरीज को भी जीत लिया है। दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अब इस सीरीज का मात्र एक मैच और बचा है जो औपचारिकता मात्र है।