छत्तीसगढ़: रायपुर में ऑक्सीजन की कमी से तीन मासूमों की मौत, नशे में धुत था ऑपरेटर

रायपुर। यूपी के गोरखपुर मे ऑक्सीज़न की सप्लाई से हुई मासूमों की मौत के बाद छत्तीसगढ़ में कुछ ऐसी ही घटना घटी है। यहां के डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल हॉस्पिटल में रविवार देर रात ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने से तीन बच्चों की मौत हो गयी। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इस घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।

रायपुर स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर हॉस्पिटल में देर रात इमर्जेंसी समेत दूसरे वार्डों में ऑक्सीजन सप्लाई बंद हो गई। इस दौरान तीन नवजातों ने डैम तोड़ दिया। बच्चों की मौत को लेकर शुरुआत जांच में अस्पताल प्रशासन की लपरवाही उजागर हुई है। बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त ऑक्सीजन ऑपरेटर रवि चंद्रा शराब पीकर सो रहा था। उसे जगाने के बाद आक्सीजन की सप्लाई दोबारा शुरू हो सकी।

{ यह भी पढ़ें:- सीआरपीएफ़ जवान ने अपने ही साथियों पर की अंधाधुंध फायरिंग, चार की मौत }

गनीमत ये रही कि दूसरे कर्मचारियों को इस बात की भनक लग गई और फिर ऑक्सीजन की सप्लाई शुरू की गई नहीं तो और भी कई बच्चों को अपनी जान गंवानी पड़ती।

{ यह भी पढ़ें:- योगी दरबार में पहुंची डॉक्टर कफील की मां, 400 फरियादियों की सुनी समस्याएं }

इस पूरे मामले में अभी अस्पताल प्रबंधन कुछ बोलने को तैयार नहीं है। अस्पताल में जब कोहराम मचा तो ऑपरेटर को जगाया गया और सप्लाई शुरू की गई। पुलिस ने ऑपरेटर को हिरासत में ले लिया है। वहीं मुख्यमंत्री रमनसिंह ने इस घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की है और मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

अस्पताल प्रशासन का बयान-

हेल्थ सर्विस के डॉयरेक्टर आर प्रसन्ना का कहना है, ‘ऑक्सीजन में प्रेशर की कमी जरूर हुई थी, लेकिन ऑक्सीजन में कटौती नहीं हो पाई थी। सीएमओ और हॉस्पिटल सुपिरिटेंडेंट ने जल्द ही हालात पर काबू पा लिया था। बच्चों की मौत बीमारी के चलते हुई है।

{ यह भी पढ़ें:- मुख्यमंत्री के बहू की डिलीवरी के लिए सरकारी अस्पताल का एक फ्लोर रहा रिजर्व }

गोरखपुर में हो चुका है बड़ा हादसा-

बताते चलें कि यूपी के गोरखपुर स्थित बीआरडी अस्पताल में ऑक्सीज़न की सप्लाई बंद होने से 60 से ज्यादा बच्चों की मौत हो गयी थी। हालांकि सरकार ने इस बात से इंकार कर दिया था कि इस मौत के पीछे का कारण ऑक्सीजन की कमी थी।

Loading...