प्रशांत किशोर के सर्वे में राहुल 11 जबकि PM मोदी 48 प्रतिशत लोगों की पसंद

प्रशांत किशोर के सर्वे में PM मोदी 48 और राहुल 11 प्रतिशत लोगों की पसंद
प्रशांत किशोर के सर्वे में PM मोदी 48 और राहुल 11 प्रतिशत लोगों की पसंद

48 Percent People See Pm Narendra Modi And 11 Percent Rahul Gandhi As Their Leader

नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही राजनीति उथल-पुथल तेज हो गई है। सभी पार्टियां जनता का मन भांपने की कोशिश कर रही हैं। वहीं देश के लोगों की अब भी पहली पसंद नरेंद्र मोदी ही हैं। इसी कोशिश में राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की संस्था I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी) ने एक ऑनलाइन सर्वे किया है। सर्वे के दौरान 712 जिलों के 57 लाख लोगों से बात की गई है। यह सर्वे करीब 55 दिनों तक चला। लोगों से 923 नेताओं के बारे में बात की गई है।

इस सर्वेक्षण को राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर से जुड़े एडवोकेसी ग्रुप इंडियन पॉलिटिकल ऐक्शन कमिटी (ए-पैक) ने कराया है। नेशनल एजेंडी फोरम के तहत कराए गए इस सर्वेक्षण में जवाब देने वाले लोगों को 923 नेताओं में से अपना एक चुनने का विकल्प दिया गया था। जिसमें पहले स्थान पर नरेंद्र मोदी, 11 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रहे।

वहीं 9.3 प्रतिशत वोट के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, 7 प्रतिशत वोट के साथ उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेख यादव, 4.2 प्रतिशत वोट के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और 4.1 प्रतिशत वोट के साथ बसपा अध्यक्ष मायावती रहीं। इस सर्वेक्षण में ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कई अन्य राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक चेहरों को जगह दी गई थी।

जानिए कौन है प्रशांत किशोर

2014 में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अचानक चर्चा में आए प्रशांत किशोर को बेहतरीन चुनावी रणनीतिकार के रूप में जाना जाता है। वह इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी नाम का संगठन चलाते हैं जो लीडरशिप, सियासी रणनीति, मैसेज कैंपेन और भाषणों की ब्रांडिंग करता है। 2014 में भाजपा का साथ छोडऩे के बाद प्रशांत किशोर ने 2015 में बिहार चुनाव के लिए नीतीश-लालू के महागठबंधन से हाथ मिला लिया था। इसके बाद साल 2017 में ङ्घस्क्रष्ट से जुड़ गए।

नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही राजनीति उथल-पुथल तेज हो गई है। सभी पार्टियां जनता का मन भांपने की कोशिश कर रही हैं। वहीं देश के लोगों की अब भी पहली पसंद नरेंद्र मोदी ही हैं। इसी कोशिश में राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की संस्था I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी) ने एक ऑनलाइन सर्वे किया है। सर्वे के दौरान 712 जिलों के 57 लाख लोगों से बात की गई है। यह सर्वे करीब 55 दिनों तक…