सुरक्षा में सेंध: फेसबुक के पांच करोड़ यूजर्स के एकाउंट हैक, कंपनी 9 करोड़ खाते किए दुरूस्त

facbook hacker
सुरक्षा में सेंध: फेसबुक के पांच करोड़ यूजर्स के एकाउंट हैक, कंपनी 9 करोड़ खाते किए दुरूस्त

नई दिल्ली। साइबर अपराधियों ने फेसबुक के करीब पांच करोड़ यूजर्स के के एकाउंट हैक कर लिए। फेसबुक ने खुद ही इसका खुलासा किया है। कंपनी की तरफ से कहा है कि कुछ सुरक्षा खामियों की वजह से 5 करोड़ यूजर्स के डाटा की चोरी का पता लगा है। फिलहाल वो यूजर्स की सुरक्षा को लेकर गंभीर है और इससे होने वाले खतरों से निपटने में जुट गया है। हालांकि उसकी जांच अभी शुरुआती दौर में है।

5 Crore Facebook Account Hacked By Hacker :

बता दें कि हैकर्स ने फेसबुक के ‘View as’ फीचर कोड में एक सुरक्षा खामी का फायदा उठाया। यूजर की फेसबुक प्रोफाइल दूसरों को कैसी लगती है ये इसमें मदद करता है। हैकर्स ने इसी कोड की मदद से इन यूजर्स का फेसबुक एक्सेस टोकन चुरा लिया। फेसबुक का ये टोकन यूजर को एप में लॉगिन बने रहने में मदद करता है। इस टोलन की मदद से यूजर को हर बार पासवर्ड नहीं डालना पड़ता है। इसी टोकन की मदद से यूजर्स की प्रोफाइल हैक हो सकती है।

फेसबुक को जैसे ही इस खामी का पता लगा तो उसने तुरन्त इसे दूर कर दिया। दूसरा, फेसबुक ने करीब 5 करोड़ यूजर्स के एक्सेस टोकन रीसेट कर दिए हैं। इसके बाद फेसबुक ने करीब 4 करोड़ और यूजर्स के एक्सेस टोकन रीसेट करने की बात कही है। इस तरह, कुल 9 करोड़ यूजर्स को फिर से फेसबुक में लॉगिन होगा। इतना ही नहीं, फेसबुक ने फिलहाल, ‘View As’ फीचर को भी बंद करने का फैसला लिया है।

नई दिल्ली। साइबर अपराधियों ने फेसबुक के करीब पांच करोड़ यूजर्स के के एकाउंट हैक कर लिए। फेसबुक ने खुद ही इसका खुलासा किया है। कंपनी की तरफ से कहा है कि कुछ सुरक्षा खामियों की वजह से 5 करोड़ यूजर्स के डाटा की चोरी का पता लगा है। फिलहाल वो यूजर्स की सुरक्षा को लेकर गंभीर है और इससे होने वाले खतरों से निपटने में जुट गया है। हालांकि उसकी जांच अभी शुरुआती दौर में है। बता दें कि हैकर्स ने फेसबुक के 'View as' फीचर कोड में एक सुरक्षा खामी का फायदा उठाया। यूजर की फेसबुक प्रोफाइल दूसरों को कैसी लगती है ये इसमें मदद करता है। हैकर्स ने इसी कोड की मदद से इन यूजर्स का फेसबुक एक्सेस टोकन चुरा लिया। फेसबुक का ये टोकन यूजर को एप में लॉगिन बने रहने में मदद करता है। इस टोलन की मदद से यूजर को हर बार पासवर्ड नहीं डालना पड़ता है। इसी टोकन की मदद से यूजर्स की प्रोफाइल हैक हो सकती है। फेसबुक को जैसे ही इस खामी का पता लगा तो उसने तुरन्त इसे दूर कर दिया। दूसरा, फेसबुक ने करीब 5 करोड़ यूजर्स के एक्सेस टोकन रीसेट कर दिए हैं। इसके बाद फेसबुक ने करीब 4 करोड़ और यूजर्स के एक्सेस टोकन रीसेट करने की बात कही है। इस तरह, कुल 9 करोड़ यूजर्स को फिर से फेसबुक में लॉगिन होगा। इतना ही नहीं, फेसबुक ने फिलहाल, 'View As' फीचर को भी बंद करने का फैसला लिया है।