1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. पेट के फैट को कम करने के लिए 5 आसान और प्रभावी व्यायाम

पेट के फैट को कम करने के लिए 5 आसान और प्रभावी व्यायाम

फैट कम करने के लिए लोग अक्सर डाइटिंग, हैवी एक्सरसाइज आदि का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, हम आपके लिए पांच आसान एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जो आपके पेट के निचले हिस्से पर दबाव डालेंगे और जिद्दी फैट को कम करेंगे।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब से COVID-19 महामारी दुनिया में आई है, तब से स्वस्थ और फिट रहना अनिवार्य हो गया है। दैनिक कसरत से लेकर हमारे भोजन में इम्युनिटी बूस्टर को शामिल करने तक, महामारी ने हमारी पूरी जीवनशैली को बदल दिया है। हालांकि, जब पेट की चर्बी की बात आती है, जिसे आंत की चर्बी के रूप में भी जाना जाता है, तो यह काफी जिद्दी होती है जो बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है।

पढ़ें :- सर्दियों में वरदान है लहसुन की चटनी, यूरिक एसिड से लेकर थायराइड तक रखती है कंट्रोल

कंधे के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए करें ये आसान कसरत - Kandhe ke lachilepan ko badhane ke liye exercise in Hindi

इसलिए पेट की चर्बी कम करना बहुत जरूरी है, लेकिन यह प्रक्रिया आसान नहीं है। चर्बी कम करने के लिए लोग अक्सर डाइटिंग, भारी व्यायाम आदि का विकल्प चुनते हैं। हालांकि, हम आपके लिए पांच आसान व्यायाम लेकर आए हैं, जो आपके पेट के निचले हिस्से पर दबाव डालेंगे और जिद्दी चर्बी को कम करेंगे।

1. एड़ी स्पर्श व्यायाम
इस एक्सरसाइज में पीठ के बल चटाई पर लेट जाएं। घुटनों को मोड़कर कूल्हों के पास रखें। इसके बाद कंधों को थोड़ा ऊपर उठाएं और दोनों हाथों से बारी-बारी से पैरों की एड़ियों को छूने की कोशिश करें।

Yoga tips for weight loss, five ways to slim down your tummy and thighs | पेट और जांघों को पतला करने के लिए योग के 5 टिप्स! | Hindi News, सेहत

पढ़ें :- कुछ आदतो में सुधार कर रख सकते है किडनी का ध्यान, जानिये क्या है आदते

2. सीधे शरीर की कमी
चटाई पर सीधे लेट जाएं और पैरों को सीधा रखें। इसके बाद हाथों को सिर के पीछे रखें और उन्हें आपस में मिला लें। अब शरीर को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें।

health news important yoga poses to do after workout for flexible body janiye lachilapan lane wale yogasana samp | वर्कआउट के बाद जरूर करने चाहिए ये 2 योगासन, वरना शरीर में रह

3. चौड़े घेरे 

अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कूल्हों के नीचे रखें। अब पैर को खोलकर ऊपर की ओर उठाएं और थोड़ी देर बाद धीरे-धीरे नीचे लाएं।

4. रिवर्स क्रंच
अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कूल्हों के नीचे रखें। अब अपने कूल्हों और पैरों को ऊपर की ओर उठाएं और धीरे-धीरे अपने सिर के ऊपर लाएं।

पढ़ें :- Bhindi Water : भिंडी का पानी है चमत्कारी, इस तरह करेंगे सेवन तो रहेंगे निरोगी

रिवर्स क्रंचेज कैसे करें

5. पुश थ्रू
पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को कूल्हों के पास लाएं। अब शरीर को ऊपर उठाएं और हाथ से घुटने को छूने की कोशिश करें।

Pain during exercise: tips to push through the burn

कृपया ध्यान दें: एक बार में कम से कम 10-15 बार ऐसा करने का प्रयास करें। इसके बाद 15-20 सेकेंड का ब्रेक लें। फिर फिर से शुरू करें। सपाट पेट पाने के लिए कम से कम दो से तीन सेट करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...