भारत के 5 प्रसिद्ध ऐतिहासिक किले, जानें खासियत

भारत प्राचीन काल से ही संस्कृति और सभ्यता का देश रहा है वैसे तो भारत में किलों की कमी नहीं इसलिए इसे किलों या गढ़ों का देश भी कहा जाता है। भारत में देखा जाए तो सबसे ज्यादा किले और गढ़ राजस्थान में पाए जाते हैं  इसी वास्तुकला के माध्यम से यहां के लोगों ने बहुत से किलो और दुर्गो सहित कई ऐसी इमारतों का निर्माण किया जो आज भी उस समय का बैभवपूर्ण इतिहास को दिखाती है। बहुत से किले ऐसे भी हैं जिनको जानने के लिए कई लोगों की सारी उम्र लग गई पर फिर भी इन किलों के रहस्य न जान सके।  आइए आज आपको बताते हैं भारत के 5 सबसे खूबसूरत किलों के बारे में….

1 – चित्तौड़गढ़ का किला-

{ यह भी पढ़ें:- मोदी सरकार नए साल में दे सकती है ये बड़ा तोहफा, बढ़ने लगेगा आपका बैंक बैलेंस }

इस किले में बहुत से ऐतिहासिक मंदिर, स्मारक तथा कुंड बने है। इस किले के अंदर जाने के लिए सुरक्षा के तौर पर 7 दरवाजे बनाये गए थे, इनको सात पोल कहा जाता है। यह किला 500 फुट की पहाड़ी पर बेराच नदी के किनारे स्थित है। इस किले की विशेषता इसके मंदिर,बुर्ज, महल और जलाशय हैं।

2 – ग्वालियर का किला-

ग्वालियर का किला राणा मानसिंह तोमर ने मध्य प्रदेश में बनवाया था। यह किला ऐतिहासिक स्मारकों में से एक है। इस किले के आकर्षण का केंद्र सास-बहू मंदिर और गुजारी महल है। इसमें मंदिर और म्यूज़ियम भी है। यह राजसी स्मारक भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है।

{ यह भी पढ़ें:- बाप ने बेटी को बना डाला 9 बच्चों की मां, 19 सालों से कर रहा था रेप }

3- मेहरानगढ़ का किला-

मेहरानगढ़ किला राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित है। यह 500 साल से भी ज़्यादा पुराना और सबसे बड़ा किला है। यह किला काफी ऊंचाई पर स्थित है। इसे राव जोधा द्वारा बनवाया गया था। इस किले में सात गेट हैं। प्रत्येक गेट राजा के किसी युद्ध में जीतने पर स्मारक के रूप में बनवाया गया था। चामुंडा देवी का मंदिर और म्यूज़ियम इस किले के अंदर ही हैं। इस किले का म्यूज़ियम राजस्थान का सबसे अच्छा म्यूज़ियम माना जाता है।

4- जैसलमेर किला,राजस्थान

यह दुनिया के सबसे बड़े किलों में एक है और राजस्थान में स्थित है। इसे रावल जैसवाल ने थार रेगिस्तान के बीचों-बीच बनवाया गया था। जैसलमेर किले को सोनार किले के नाम से भी जाना जाता है। ये गोल्डन किला शहर से 76 किमी दूर त्रिकुटा पहाड़ी पर त्रिकोण आकार में बनाया गया है। इसे भारत का दूसरा सबसे पुराना किला माना जाता है। किले में सबसे ज़्यादा आकर्षक जैन मंदिर, रॉयल पैलेस और बड़े दरवाजे हैं।

{ यह भी पढ़ें:- UPTET Result 2017: चंद घंटों में घोषित होंगे रिज़ल्ट }

5 – गोलकुंडा किला –

आंध्र प्रदेश के हैदराबाद शहर में गोलकोंडा किला काकतिया राजा ने बनवाया था। यह किला अपने समृद्ध इतिहास और राजसी भव्य संरचना के लिए जाना जाता है। गोलकुंडा कोल्लूर झील के पास हीरे की खान के लिए भी फेमस है। इस किले को हैदराबाद के सात आश्चर्य के रूप में जाना जाता है।

Loading...