1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

ऑनलाइन पर्सनल लोन लेने के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आपके सबसे अच्छे विकल्पों में से एक बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन है। इसके साथ, आप रु. 25 लाख तक की मंज़ूरी के लिए तत्काल स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं और 60 महीने तक की अवधि का आनंद ले सकते हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एक ऑनलाइन पर्सनल लोन बहुत काम आ सकता है, खासकर जब आपके पास योजना बनाने के लिए कई कार्यक्रम हों। हाथ में पर्याप्त नकदी के साथ, आप एक छुट्टी बुक कर सकते हैं, एक पार्टी की मेजबानी कर सकते हैं, अपने घर का नवीनीकरण कर सकते हैं, संपत्ति या घरेलू उपकरण खरीद सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं।

पढ़ें :- Personal loan: इस त्योहारी सीजन में तुरंत पर्सनल लोन लेने के प्रमुख उपाए

अपने नियोजित और अनियोजित खर्चों को पूरा करने के लिए, आप बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं । आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और परेशानी मुक्त और त्वरित वितरण का आनंद ले सकते हैं। इस तरह के तत्काल ऋण के साथ, आप अपने मौजूदा, उच्च-ब्याज वाले ऋणों को भी समेकित कर सकते हैं और तत्काल चिकित्सा और शैक्षिक खर्चों को निधि दे सकते हैं। इस तरह, आप जल्दी से व्यापक वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, समझदारी से उधार लेने के लिए अपना शोध अच्छी तरह से करें। ऑनलाइन पर्सनल लोन का लाभ उठाने के लिए कुछ स्मार्ट टिप्स जानने के लिए पढ़ें।

आवेदन करने से पहले पहला कदम अपने अनुमानित खर्चों की गणना करना है। अपनी वित्तीय सीमाओं को जानें और केवल तभी उधार लें जब आप इसे वहन कर सकें। शीर्ष उधारदाताओं के साथ, आप एक बड़ी राशि तक पहुंच सकते हैं, कुछ मामलों में रु. 25 लाख। अपने बजट से आगे न बढ़ें, भले ही आप बड़ी मंजूरी के लिए योग्य हों। अनजाने में उधार लेने से केवल आपकी चुकौती जिम्मेदारियां बढ़ेंगी और उधार लेने की लागत में वृद्धि होगी।

EMI कैलकुलेटर का उपयोग करें और उसके अनुसार अपनी अवधि निर्धारित करें

पढ़ें :- उच्च गृह ऋण ईएमआई का भुगतान: जानिए होम लोन पर ईएमआई के बोझ को कम करने के तरीके

अपने ऋण की योजना बनाना महत्वपूर्ण है, और इसमें आपके लिए सर्वोत्तम पुनर्भुगतान योजनाएँ खोजना शामिल है। आपको काम करने के लिए एक लंबा कार्यकाल मिलता है, कभी-कभी 5 साल तक। इस सुविधा का लाभ उठाएं और विभिन्न अवधि विकल्पों के लिए अपनी ईएमआई की गणना करें। आप इसे ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर के साथ कर सकते हैं, जो आपके बजट के लिए सबसे उपयुक्त कैलकुलेटर की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है। आपके बजट के अलावा, ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करने से आपको कुल ब्याज खर्च जानने में भी मदद मिलती है। इसके आधार पर, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने ऋण का अनुकूलन कर सकते हैं कि आपकी ईएमआई और देय ब्याज संतुलित है।

अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप शर्तों को खोजने के लिए हर विकल्प की जाँच करें और समझदारी से उधार लें

जबकि लक्ष्य न्यूनतम ब्याज दर व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना है, यह हमेशा संभव नहीं होता है। उधारदाताओं के पास अलग-अलग प्रसाद होते हैं, यही वजह है कि आपको अपना बाजार अनुसंधान करने की आवश्यकता है। उनकी ब्याज दरों के आधार पर ऑफ़र को शॉर्टलिस्ट करके शुरू करें और कुछ को सूचीबद्ध करें जो आपको किफ़ायती उधार लेने में मदद कर सकते हैं। इसके बाद, उनकी सुविधाओं, शुल्कों, शुल्कों और विशेष भत्तों की तुलना करें। ये सभी लाभ अनुभव के लिए मूल्य जोड़ते हैं, और कुछ उधारदाताओं के पास ऑनलाइन व्यक्तिगत ऋण प्रावधान भी हैं जो आपको पैसे बचा सकते हैं। इस प्रकार, इस तरह से ऑफ़र का विश्लेषण करने से आपको एक ऐसा ऋण खोजने में मदद मिलती है जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो और जो वास्तव में एक अनुकूल उपकरण के रूप में काम कर सके।

आसान फंडिंग प्राप्त करने के लिए साधारण आवश्यकताओं वाले ऋणों की तलाश करें

किसी भी आपात स्थिति के मामले में, आप लंबी ऋण प्रसंस्करण प्रक्रियाओं पर कीमती समय खर्च नहीं करना चाहते हैं। इसलिए, आपको सरल और आसानी से मिलने वाले मानदंडों के साथ एक असुरक्षित पेशकश चुननी चाहिए। चूंकि यह असुरक्षित है, इसलिए आपको अर्हता प्राप्त करने के लिए किसी भी संपत्ति को गिरवी रखने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, और आपको केवल बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता है। अधिकांश ऋणदाता पात्रता की पांच प्राथमिक श्रेणियों का आकलन करते हैं, मुख्य रूप से – आपकी आयु, आपके रोजगार का प्रकार और नियोक्ता, आपके द्वारा प्रतिवर्ष अर्जित की जाने वाली राशि, आपका क्रेडिट स्कोर और आपकी नागरिकता।

इन सरल मानकों को पूरा करके, आप आसानी से व्यक्तिगत ऋण के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं और स्वीकृति भी प्राप्त कर सकते हैं। कुछ ऋणदाता पूर्व-अनुमोदित ऑफ़र भी देते हैं, जिनका डिजिटल रूप से और कुछ ही क्लिक में लाभ उठाया जा सकता है।

कागजी कार्रवाई तैयार रखें

मंज़ूरी को मंज़ूरी देने से पहले, ऋणदाता आपको अपनी योग्यता साबित करने के लिए दस्तावेज़ जमा करने के लिए कहेंगे। यही कारण है कि आपको आवेदन करने से पहले यह जांचना चाहिए कि क्या आवश्यक है और इसे तैयार रखें। आप देरी को कम करेंगे और बिना किसी परेशानी के धन प्राप्त करेंगे। आमतौर पर, उधारदाताओं को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

केवाईसी दस्तावेज
कर्मचारी का आईडी प्रूफ
आय प्रमाण
वित्तीय दस्तावेज

इस जानकारी के साथ, तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना आसान हो जाएगा। आपको बस एक उपयुक्त ऋणदाता ढूंढना है, विशेष रूप से डिजिटल ऋण प्रावधानों के साथ। ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आपके सबसे अच्छे विकल्पों में से एक बजाज फिनसर्व पर्सनल लोन है। इसके साथ, आप रुपये तक की मंजूरी के लिए तत्काल स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। 25 लाख और 60 महीने तक की अवधि का आनंद लें।

इसके अलावा, आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, अनुमोदन प्राप्त कर सकते हैं, और 24 घंटों के भीतर पूरी मंजूरी प्राप्त कर सकते हैं। यह त्वरित सेवा इसे एक संपूर्ण वित्तपोषण उपकरण बनाती है क्योंकि आपको लंबी प्रक्रियाओं के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बजाज फिनसर्व प्रतिस्पर्धी ब्याज़ दर भी प्रदान करता है, इसलिए आपको अपने बजट से अधिक होने की चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आरंभ करने के लिए और नकदी की कमी की परेशानी के बिना अपनी सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, परेशानी मुक्त फंडिंग के लिए अपने पूर्व-अनुमोदित प्रस्ताव की जांच करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...