1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. पीरियड से जुडी 5 ऐसी सच्चाई जो उड़ा देगी आपके होश, सोचने पर होंगे मजबूर

पीरियड से जुडी 5 ऐसी सच्चाई जो उड़ा देगी आपके होश, सोचने पर होंगे मजबूर

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: पीरियड महिलाओं के जीवन का सबसे चरण होता है जिससे हर एक महिला को गुजरना पड़ता है। ये दुनिया की हर महिला को होता है। लेकिन इससे जुड़ी जो जरूरी सच्चाई है उसके बारे में शायद ही किसी को महिला को मालूम होगा।

क्या आपको सच में नहीं पता इन जरूरी सच्चाईयों के बारे में… तो कोई नहीं आज जान लीजिए। आज हम आपको इससे जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानकर आप सोचेंगे कि क्या सच में ऐसा होता है?

पीरियड से जुडी सच्चाईयां

पीरियड के लिए जरूरी है बॉडी फैट

मासिक धर्म के लिए बॉडी फैट(वसा) होना जरूरी है। अगर आपके शरीर में उपस्थित वसा 8-12 प्रतिशत कम हो जाता है तो आपके पीरियड अचानक से बंद हो जाने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। महिलाओं में उपस्थित वसा कोशिकाएं एस्ट्रोजिन लेवल से संबंधित हैं, इसलिए यह प्रजनन और मासिक धर्म दोनों के लिए जरूरी है।

समकालिक पीरियड का वैज्ञानिक प्रमाण नहीं

हम हमेशा बात करते हैं कि हमारा पीरियड हमारे आस-पास की महिलाओं के साथ ताल-मेल बैठा के आता है, पर ऐसा नहीं है। समकालिक पीरियड अबतक वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित नहीं है।

ठंड में पीरियड का प्रभाव

ठंड के महीनों में पीरियड के प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाते हैं और ज्यादा कष्टप्रद हो जाते हैं। जैसे दर्द का बढ़ना, रक्त प्रवाह का बढ़ना और यहां तक कि गर्मी की तुलना में पीरियड की अवधि यानि कि दिन भी बढ़ जाते हैं।

आयरन की कमी की वजह होता है पीरियड

पीरियड की वजह से आपके शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। अगर प्रवाह ज्यादा है तो आपको यह परेशानी होती है, जिसकी वजन से आप थकावट महसूस करती हैं।

इसलिए निकलता है गाढ़ा रक्त

मासिक धर्म में सारा आपके रक्त का ही प्रवाह नहीं होता, रक्त के साथ आपके गर्भाशय परत भी निकलता है। तभी सिर्फ रक्त की तुलना में यह ज्यादा गाढ़ा होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...