मेरठ : मूर्ति स्थापना से रोकने पर 50 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी

मेरठ : मूर्ति स्थापना से रोकने पर 50 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी
मेरठ : मूर्ति स्थापना से रोकने पर 50 परिवारों ने दी धर्म परिवर्तन की धमकी

50 Dalit Families In Meerut Threaten To Convert After Denied To Put Goddess Kali Idol In Temple

यूपी। मेरठ के इंचोली थाना क्षेत्र के एक गांव में 50 अनुसूचित जाति परिवारों ने धर्म परिवर्तन की चेतावनी दी है। इसके बाद से जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल, नवरात्रि में शिव मंदिर में दलित परिवारों द्वारा काली मां की मूर्ति लगाने का विरोध किए जाने पर जमकर हंगामा हुआ। उन्होंने डीएम से मुलाकात कर दो दिन के भीतर मूर्ति स्थापित कराने की मांग की।

इंचौली गांव के दलितों का आरोप है कि गांव के ही कुछ दबंगों ने मंदिर में उन्हें मां काली की प्रतिमा स्थापित नहीं करने दी। घटना से इलाके के दलित गुस्से में हैं। इनका कहना है कि उन्हें अपना धर्म मानने की भी आजादी नहीं है। दबंगों के रवैये का विरोध कर रहे राजकुमार ने कहा कि क्या हम हिन्दू नहीं हैं, हमें मंदिर में मां काली की प्रतिमा लगाने नहीं दी जा रही है।

हम कहां जाएं, इससे तो अच्छा है कि हम अपना धर्म ही बदल लें। मंदिर में मां काली की प्रतिमा स्थापित करने का विरोध करने वाले लोग मंदिर परिसर में कार और ट्रैक्टर पार्क करते हैं। विजय कुमार ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान उन लोगों ने शिव मंदिर में भंडारे का आयोजन किया था और इसी दौरान वहां पर काली मां की प्रतिमा लगाने पर सहमति बनी थी।

अपने ही समुदाय के खिलाफ शिकायत लेकर आए दलित समुदाय के लोगों की शिकायत पर जिलाधिकारी (एडमिनिस्ट्रेटिव) रामचंद्र ने कहा है कि मामला हमारे संज्ञान में आ चुका है। विवाद ज्यादा बड़ा नहीं है। मामला गांव में बने शिव मंदिर में मां काली की मूर्ति स्थापना का है जिसको लेकर एक ही समुदाय के दो गुटों में विवाद हो गया है। प्रशासन द्वारा इसकी जांच शुरू कर दी गई है और जल्द ही इसको सुलझा लिया जाएगा।

यूपी। मेरठ के इंचोली थाना क्षेत्र के एक गांव में 50 अनुसूचित जाति परिवारों ने धर्म परिवर्तन की चेतावनी दी है। इसके बाद से जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। दरअसल, नवरात्रि में शिव मंदिर में दलित परिवारों द्वारा काली मां की मूर्ति लगाने का विरोध किए जाने पर जमकर हंगामा हुआ। उन्होंने डीएम से मुलाकात कर दो दिन के भीतर मूर्ति स्थापित कराने की मांग की। इंचौली गांव के दलितों का आरोप है कि गांव के ही कुछ…