आज से नहीं लिए जाएंगे 500 के पुराने नोट!

नई दिल्ली। नोटबन्दी के फैसले को 1 महीने से ज्यादा हो गया है। अभी तक पुराने नोटो को बदलने के लिए रेलवे, बस और मेट्रो में 15 दिसम्बर तक का समय दिया गया था लेकिन शुक्रवार आधी रात को यहाँ पर भी पुराने नोटों का चलन बंद हो गया। सरकार ने पुराने नोट के लिए समय घटाकर 15 दिसम्बर से 9 दिसम्बर कर दिया है। अब केवल बैंको में ही पुराने नोट जमा किए जा सकेंगे। हालांकि अभी भी कुछ चुनिंदा जगह हैं जहां 15 दिसम्बर तक पुराने नोट चलेंगे।




15 दिसम्बर तक यहां चलेंगे 500 के पुराने नोट

500 Old Notes Not Valid In Railways Metro Buses From Now :

* सरकारी भंडार से 5 हजार रुपये तक का सामान
* बिजली और पानी के बिल
* सरकारी दुकानों से बीज
* सरकारी स्कूलों की 2000 तक की फीस
* कोर्ट की फीस
* घरेलू गैस सिलेंडर
* श्मशान घाट
* सरकारी अस्पताल




फिलहाल सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को काफी बढ़ावा देने पर ज़ोर दे रही है। 8 दिसम्बर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डिजिटल पेमेंट पर कई तरह की रियायतों का ऐलान किया था।

नई दिल्ली। नोटबन्दी के फैसले को 1 महीने से ज्यादा हो गया है। अभी तक पुराने नोटो को बदलने के लिए रेलवे, बस और मेट्रो में 15 दिसम्बर तक का समय दिया गया था लेकिन शुक्रवार आधी रात को यहाँ पर भी पुराने नोटों का चलन बंद हो गया। सरकार ने पुराने नोट के लिए समय घटाकर 15 दिसम्बर से 9 दिसम्बर कर दिया है। अब केवल बैंको में ही पुराने नोट जमा किए जा सकेंगे। हालांकि अभी भी कुछ चुनिंदा जगह हैं जहां 15 दिसम्बर तक पुराने नोट चलेंगे। 15 दिसम्बर तक यहां चलेंगे 500 के पुराने नोट* सरकारी भंडार से 5 हजार रुपये तक का सामान * बिजली और पानी के बिल * सरकारी दुकानों से बीज * सरकारी स्कूलों की 2000 तक की फीस * कोर्ट की फीस * घरेलू गैस सिलेंडर * श्मशान घाट * सरकारी अस्पताल फिलहाल सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को काफी बढ़ावा देने पर ज़ोर दे रही है। 8 दिसम्बर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डिजिटल पेमेंट पर कई तरह की रियायतों का ऐलान किया था।