नोटबंदी: दो दिन बाद एटीएम से मिलने लगेगा 500 रु का नया नोट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद जारी हुआ 2000 रुपए का नया नोट आपके हाथ भी आ चुका होगा या अभी आपकी जेब में भी होगा। लेकिन 2000 रुपए का नोट अभी तक खर्च कर पाने की खुशी शायद गिने चुने लोगों को ही मिली है। जिसकी वजह है बाजार में नए 500 रुपए के नोट का न होना। देश के कुछ प्रदेशों में 500 रुपए के नोट प्रचलन में आने शुरू हुए हैं लेकिन इन नोटों की तादात अभी इतनी नहीं है जिससे बाजार में मौजूद नगदी की समस्या का निदान हो सके। इस बीच खबर आ रही है कि देश के 2 लाख एटीएम सुविधा केन्द्रों में से 74 हजार एटीमए से आने वाले दो दिनों में 500 रुपए के नोट निकलने लगेंगे।




वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक 74 हजार एटीएम मशीनों के रीकैबिलेशन का कार्य सफलता पूर्वक पूरा किया जा चुका है। कई जगह एटीएम मशीन 2000 के नोट भी निकाल रहीं हैं, लेकिन अ​भीतक 500 के नोट मशीनों में नहीं लगे हैं। आने वाले दिनों में रीकैबिलेट हो चुकी मशीनों से 2000, 500 और 100 रुपए के नोट निकलने लगेंगे। वर्तमान समय में एक एटीएम मशीन की क्षमता 4 लाख रूपए की है जो कि आने वाले समय में बढ़कर 44 लाख हो जाएगी।

वित्त मंत्रालय ने उम्मीद जताई है कि शहरी क्षेत्रों में एटीएम से नए नोटों की निकासी सुनिश्चित होने के साथ ही ग्रामीण इलाकों पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाएगा। जिससे किसानों के सामने फसल बुआई के समय खड़ी हुई नगदी की समस्या को जल्द दूर किया जा सके। ग्रामीण इलाकों में स्थिति को सामान्य करने के लिए बैंकों के शीर्ष अधिकारियों के साथ मिलकर सुझाव मांगे गए हैं। नए सुझावों के आधार पर वर्तमान स्थिति की समीक्षा के साथ बदलाव कर हालात को सामान्य करना वित्त मंत्रालय की प्राथमिकता है।




इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने कैशलेस भुगतानों को बढ़ावा देने के लिए निश्चित समय के लिए डेबिट कार्ड और 10 हजार तक के ई वॉलट ट्रांजिक्शन्स पर लगने वाले सेवा शुल्क को एक समय ​सीमा के लिए खत्म कर दिया है। यह सहूलियत रुपए कार्ड धारकों के साथ ही सभी डेबिटकार्ड्स पर मिल सकेगी।