सात वर्षीय बच्चे के गाल में था सूजन, अंदर से निकले 526 दांत

सात वर्षीय बच्चे के गाल में था सूजन, अंदर से निकले 526 दांत
सात वर्षीय बच्चे के गाल में था सूजन, अंदर से निकले 526 दांत

नई दिल्ली। अभी तक आपने लोगों के मुंह में 32 से कुछ ज़्यादा दांत होने की बात सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक सात वर्षीय बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके मुंह में 50-100 नहीं बल्कि 500 से भी ज़्यादा दांत हैं। हैरान कर देने वाली यह खबर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई की है जहां एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले गए हैं। हैरान कर देने वाली बात यह है कि इतने ज्यादा दांत निकालने के बाद अब बच्चे के मुंह में 21 दांत बचे हुए हैं।

526 Teeth Were Removed From The Lower Jaw Of A 7 Year Old Boy :

बता दें कि सात साल के रवींद्रनाथ नाम के बच्चे के दाएं गाल पर सूजन और दर्द था। जिसे देखकर उसके माता-पिता को लगा कि उसका दांत सड़ गया है या कोई बीमारी हो रही है। जब डॉक्टरों ने जांच कराई तो पता चला कि रवींद्र के जबड़े के नीचे 526 दांत छिपे हुए हैं। आप सुनकर दंग रह जाएंगे कि बच्चे के जबड़े की हड्डी में इस तरह दांत छिपे हुए थे कि बाहर से बिलकुल भी दिखाई नहीं दे रहे थे।

डेंटिस्ट ने सर्जरी के माध्यम से बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले जिसके बाद अब उसके मुंह में 21 दांत बचे हैं। हालांकि इस सर्जरी के बाद बच्चे के जबड़े और मुंह में होने वाला दर्द भी खत्म हो गया। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे के मुंह में सूजन अभी भी बरकरार है जो धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।

चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज के डॉक्टरों ने बताया कि यह बच्चा Compund composite Ondotome से पीड़ित था। डॉक्टर ने जब बच्चे के निचले दाहिने जबड़े का एक्स-रे और सीटी स्कैन किया गया। इस रिपोर्ट में बहुत पतले दांत दिखाई दिए। जिसके बाद डॉक्टरों ने सर्जरी का फैसला किया। सर्जरी के दौरान जबड़ा खोलने के बाद डॉक्टरों ने वहां एक बैग के जैसी चीज देखी। ऑपरेशन के बाद इसे निकाला गया। करीब 200 ग्राम की इस थैली जैसी संरचना से 526 अलग-अलग आकार के दांत निकले।

दुनिया का पहला सबसे ज्यादा दांत वाला शख्स

दुनिया का यह पहला बच्चा है जिसके मुंह से इतनी बड़ी संख्या में दांत निकाले गए हैं। हालांकि 2014 में भी मुंबई के एक लड़के के मुंह से 232 दांत निकाले गए थे।

नई दिल्ली। अभी तक आपने लोगों के मुंह में 32 से कुछ ज़्यादा दांत होने की बात सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक सात वर्षीय बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके मुंह में 50-100 नहीं बल्कि 500 से भी ज़्यादा दांत हैं। हैरान कर देने वाली यह खबर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई की है जहां एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले गए हैं। हैरान कर देने वाली बात यह है कि इतने ज्यादा दांत निकालने के बाद अब बच्चे के मुंह में 21 दांत बचे हुए हैं। बता दें कि सात साल के रवींद्रनाथ नाम के बच्चे के दाएं गाल पर सूजन और दर्द था। जिसे देखकर उसके माता-पिता को लगा कि उसका दांत सड़ गया है या कोई बीमारी हो रही है। जब डॉक्टरों ने जांच कराई तो पता चला कि रवींद्र के जबड़े के नीचे 526 दांत छिपे हुए हैं। आप सुनकर दंग रह जाएंगे कि बच्चे के जबड़े की हड्डी में इस तरह दांत छिपे हुए थे कि बाहर से बिलकुल भी दिखाई नहीं दे रहे थे। डेंटिस्ट ने सर्जरी के माध्यम से बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले जिसके बाद अब उसके मुंह में 21 दांत बचे हैं। हालांकि इस सर्जरी के बाद बच्चे के जबड़े और मुंह में होने वाला दर्द भी खत्म हो गया। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे के मुंह में सूजन अभी भी बरकरार है जो धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी। चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज के डॉक्टरों ने बताया कि यह बच्चा Compund composite Ondotome से पीड़ित था। डॉक्टर ने जब बच्चे के निचले दाहिने जबड़े का एक्स-रे और सीटी स्कैन किया गया। इस रिपोर्ट में बहुत पतले दांत दिखाई दिए। जिसके बाद डॉक्टरों ने सर्जरी का फैसला किया। सर्जरी के दौरान जबड़ा खोलने के बाद डॉक्टरों ने वहां एक बैग के जैसी चीज देखी। ऑपरेशन के बाद इसे निकाला गया। करीब 200 ग्राम की इस थैली जैसी संरचना से 526 अलग-अलग आकार के दांत निकले। दुनिया का पहला सबसे ज्यादा दांत वाला शख्स दुनिया का यह पहला बच्चा है जिसके मुंह से इतनी बड़ी संख्या में दांत निकाले गए हैं। हालांकि 2014 में भी मुंबई के एक लड़के के मुंह से 232 दांत निकाले गए थे।