4G के बाद अब लोगों को 5G का इंतजार,जानिए कब से मिलेगा 5G

नई दिल्ली। भारत में 4G सेवाएं शुरू हुए लगभग एक ही वर्ष हुआ है और अब लोग 5G के बारे में चर्चा करने लगे हैं। जैसा कि वर्ष 2016 में भारत में जब 4G सेवा शुरू हुई तब टेलिकॉम कंपनियों ने बहुत ही तेजी से अपना दायरा पूरे देश में फैला दिया। हालांकि अब देखना ये है कि भारत में 5G सेवाएं कब से शुरू हो रही है।




एक रिपोर्ट के मुताबिक, गत वर्ष से स्मार्टफोन की वजह से इंटरनेट का तेजी से इस्तेमाल किया जा रहा है। इस तरह हो रही बढ़ोत्तरी के बाद भारतीय बाजार से मोबाइल और टेलिकॉम कंपनियों को काफी संभावनाएं नजर आ रही हैं। एक साक्षात्कार में इंटेल के अध्यक्ष वेंकटा मूर्ती रेंडनचिंतला मे बताया कि भारत में बहुत जल्द 5G सेवाएं मिलने वाली हैं। इसके पीछे उन्होने बताया कि भारत में निवेश करने के नियम बहुत आसान है जिसकी वजह से कोई भी बाहरी कंपनी यहाँ आकार काम शुरू कर सकती है। उन्होने भारत में 5G सेवा शुरू होने की डेट भी बताई और यह भी कहा कि 5G सेवा में एक मुश्किल भी है।




उन्होने कहा कि सबसे पहले 2008 के अंत में 3G सेवाएं एमटीएनएल की तरफ से शुरू की गयी थी उसके बाद वोडाफोन और एअरटेल जैसी कंपनियां बाजार में अपने प्लान को पेश किया। हालांकि सही से 3G सेवाएं मिलना शुरू हुई ही नहीं थी कि उससे पहले ही 4G सेवाएं शुरू कर दीं। लेकिन 5G के लिए लोगों की उम्मीद कुछ ज्यादा ही हैं। लेकिन भारत में 5G की सेवाएं एक बहुत बड़े व्यापारिक बदलाव गवाह बन सकती हैं। खबर है कि 2020 तक भारत में 5जी सेवाएं शुरू हो सकती हैं।