1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. 5G in India : संसद में केंद्रीय मंत्री बोले-देश के 14 राज्यों के 50 शहरों में 5G सर्विस शुरू

5G in India : संसद में केंद्रीय मंत्री बोले-देश के 14 राज्यों के 50 शहरों में 5G सर्विस शुरू

5G in India : देश में करीब दो माह पहले 5G सर्विस (5G service) को लॉन्च हुई थी। अब देश के 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 50 शहरों में 5G सर्विस का संचालन शुरू हो चुका है। यह जानकारी संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान (Minister of State for Communications Devusinh Chauhan) ने संसद में एक लिखित उत्तर में दी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

5G in India : देश में करीब दो माह पहले 5G सर्विस (5G service) को लॉन्च हुई थी। अब देश के 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 50 शहरों में 5G सर्विस का संचालन शुरू हो चुका है। यह जानकारी संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान (Minister of State for Communications Devusinh Chauhan) ने संसद में एक लिखित उत्तर में दी है।

पढ़ें :- यूपी देश के टॉप-4 राज्यों में शामिल, 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने का आंकड़ा किया पार

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दूरसंचार ऑपरेटरों ने एक अक्तूबर 2022 से देश में 5जी सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है। बता दें आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने भी आज बीएसएनएल 5जी सर्विस (BSNL 5G Service) की जल्द लॉन्चिंग का दावा किया है।

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) ने एक अक्तूबर 2022 से 26 नवंबर तक करीब 14 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 50 शहरों को हाई स्पीड 5जी सर्विस से जोड़ दिया है। दरअसल, केंद्रीय मंत्री चौहान 5जी सेवाओं और खराब नेटवर्क में कई दिक्कतों के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि एक्सेस स्पेक्ट्रम और लाइसेंस शर्तों की नीलामी के लिए बोली दस्तावेज के अनुसार, स्पेक्ट्रम के आवंटन की तारीख से चरणबद्ध तरीके से पांच साल की अवधि में न्यूनतम रोलआउट दायित्वों को पूरा करना आवश्यक है। सरकार ने देश में टेलीकॉम नेटवर्क (5G सहित) के तेज और सुचारू रोलआउट और दूरसंचार इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार की सुविधा के लिए कई नीतिगत पहलें की हैं। इनमें नीलामी के माध्यम से मोबाइल सेवाओं के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध कराना, दूसरों के बीच स्पेक्ट्रम शेयर करने और व्यापार करने की अनुमति देना शामिल है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा, “बीएसएनएल ने प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (POC) के लिए 1 जनवरी, 2021 को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जारी किया। पीओसी को कुछ लंबित बिंदुओं के साथ पूरा कर लिया गया है। 5जी नॉन स्टैंडअलोन एक्सेस (एनएसए) अपग्रेड को भी बीएसएनएल के ईओआई में एक आस्थगित सुविधा के रूप में रखा गया है।

पढ़ें :- Shanti Bhushan Passes Away: पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण नहीं रहे, 97 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

बीएसएनएल जल्द लॉन्च करेगा 5G

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव (Union Minister Ashwani Vaishnav) ने गुरुवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के एक कार्यक्रम में बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सर्विस को जल्द रोलआउट करने वाला है। इसके लिए बीएसएनएल टाटा कंसलटेंसी सर्विस (BSNL Tata Consultancy Service) के साथ मिलकर काम करेगा और देशभर में लगभग 1.35 लाख टावर लगाए जाएंगे। इन सब में 5 से 7 महीने का समय लग सकता है।

रिलायंस जियो और एयरटेल इन शहरों में दे रहे 5G सर्विस

बता दें कि फिलहाल देश में रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल टेलीकॉम कंपनी (Airtel Telecom Company) ही 5जी सर्विस उपलब्ध करा रही हैं। एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी,कोलकाता, पटना और गुरुग्राम में 5G सर्विस को रोलआउट किया है। वहीं जियो दिल्ली, मुंबई, पुणे, वाराणसी, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, कोलकाता, पानीपत, नागपुर, गुरुग्राम और गुवाहाटी में JIO TRUE 5G सर्विस को लॉन्च किया है।

पढ़ें :- Budget 2023: लोगों को बजट से क्या हैं उम्मीदें? किसानों के लिए किए जा सकते हैं खास ऐलान
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...