1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. तनाव और चिंता को दूर करने के लिए 6 आसन: जो आपको बेचैनी से निपटने में मदद कर सकते हैं

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए 6 आसन: जो आपको बेचैनी से निपटने में मदद कर सकते हैं

तनाव और चिंता के लिए योग: ये 6 योग आसन चिंता को प्रबंधित करने में मदद करेंगे और इस ग्रंथि के असंतुलित कार्य के कारण होने वाली जटिलताओं को भी दूर करेंगे।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

कोविड-19 महामारी ने दुनिया को बुरी तरह प्रभावित किया है और कई लोगों की जिंदगी बदल दी है। हमारे लिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि घातक वायरस ने हमें, हमारे मानसिक स्वास्थ्य और हमारी भलाई को कितना नुकसान पहुंचाया है। सामाजिक संपर्क की कमी, स्वास्थ्य असुरक्षा, वायरस के सकारात्मक होने का डर और काम से जुड़ी समस्याओं ने कई लोगों में तनाव और चिंता को बढ़ा दिया है।

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

पिछले कुछ महीने डॉक्टरों, चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य संबंधी पेशेवरों के लिए काफी व्यस्त रहे हैं क्योंकि वे लोगों की मदद करने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन, ऐसा बहुत बार होता है जब आप इस पेशेवर मदद के अलावा भागने की तलाश में होते हैं। यदि आप तनाव और चिंता से मानसिक रूप से छुटकारा पाना चाहते हैं ये योग निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे।

छह आसान योग आसन 

बधाकोनासन या बटरफ्लाई पोज

बिटिलासन या गाय मुद्रा

पढ़ें :- ग्रीन या ब्लैक टी: जानिए गर्मियों के लिए कौन सी है बेहतर

मार्जरीआसन या कैट पोज

पश्चिमोत्तानासन या फॉरवर्ड फोल्ड

विपरीत करण या लेग्स अप पोज

सेतुबंधासन या ब्रिज पोज

ये योग आसन चिंता को प्रबंधित करने में मदद करेंगे, वह काम या महामारी या किसी अन्य चीज से प्रेरित चिंता और तनाव के अभ्यास के लिए इसकी सिफारिश करती हैं।

पढ़ें :- डांस के जरिए कैलोरी बर्न करने के 6 कारण आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं जाने कैसे

ये आसन थायरॉयड ग्रंथि को नियंत्रित करते हैं जिसके परिणामस्वरूप इस ग्रंथि के असंतुलित काम के कारण भावनात्मक जटिलताओं को दूर किया जाता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करके तनाव को कम किया जाता है, मस्तिष्क को शांत किया जाता है, और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कामकाज में सुधार होता है जो तनाव के साथ-साथ हल्के अवसाद को कम करने में सहायता करता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...