1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. व्हाट्सएप वॉयस मैसेज में मिले 6 नए फीचर

व्हाट्सएप वॉयस मैसेज में मिले 6 नए फीचर

व्हाट्सएप ने वॉयस मैसेज ऑप्शन में नए फीचर जोड़े हैं जो यूजर्स को बेहतर यूजर एक्सपीरियंस दे सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

व्हाट्सएप ने वॉयस मैसेजिंग में कई नए फीचर जोड़े हैं, जिनके बारे में दावा किया जाता है कि यह यूजर को बेहतर अनुभव देता है। ये सुविधाएँ पहले से ही iOS के लिए उपलब्ध हैं और अब अधिक Android और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट की जा रही हैं।

पढ़ें :- वनप्लस यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी ,इस दिन लांच होगा 1 प्लस 11 5G

व्हाट्सएप ने कहा कि लोग आवाज संदेशों का बहुत बार उपयोग कर रहे हैं और आगे दावा करते हैं कि फीचर को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित किया गया है।

नई विशेषताएं नीचे दी गई हैं

चैट प्लेबैक से बाहर

प्रारंभ में, उपयोगकर्ताओं को सूचना पट्टी में संदेशों को पढ़ने की अनुमति नहीं थी, जैसा कि हम चैट के साथ करते थे। लेकिन इस फीचर के जुड़ने से अब यूजर्स बिना पूरी चैंट मैसेज विंडो को खोले मल्टीटास्किंग कर सकते हैं और वॉयस मैसेज सुन सकते हैं।

पढ़ें :- इस ऐप को बंद जल्द बंद करेगी गूगल कंपनी, देखें पूरी प्रोसेस

अग्रेषित संदेशों पर तेज़ प्लेबैक

ध्वनि संदेश की गति अब 1.5 या 2 गुना गति से चलाई जा सकती है

ड्राफ्ट पूर्वावलोकन

भेजना और फिर जांचना, और फिर हटाना अगर आपने कुछ अवांछित बात की है- यह अब कोई चिंता का विषय नहीं है क्योंकि व्हाट्सएप ने संबंधित व्यक्ति को भेजने से पहले वॉयस नोट के लिए एक समीक्षा विकल्प जोड़ा है।

रिकॉर्डिंग करते समय ध्वनि संदेशों को रोकें

पढ़ें :- ओप्पो ने अपनी एक और स्मार्टफोन Oppo Reno 8T 5G को किा लॉन्च, जानिए इसके फीचर्स

यह निश्चित रूप से नया है और यह कुछ ऐसा है जो मुझे व्यक्तिगत रूप से पसंद है- अब उपयोगकर्ता रिकॉर्डिंग को रोक सकते हैं और फिर उसके अनुसार आवश्यक कार्य करना फिर से शुरू कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने एक बयान में उल्लेख किया, वॉयस संदेश रिकॉर्ड करते समय, अब आप रिकॉर्डिंग को रोक सकते हैं और तैयार होने पर फिर से शुरू कर सकते हैं, यदि आप बाधित हैं या अपने विचार एकत्र करने की आवश्यकता है।

वेवफॉर्म विज़ुअलाइज़ेशन

यह फीचर यूजर्स को शेयर करने से पहले वॉयस मैसेज की आवाज का विजुअल रिप्रेजेंटेशन देता है। यह फीचर ड्राफ्ट प्रीव्यू टूल के साथ रिकॉर्ड रिकॉर्डिंग को सक्षम बनाता है जिसके साथ उपयोगकर्ता अपने वॉयस नोट्स को संपर्क में भेजने से पहले सुन सकते हैं।

प्लेबैक याद रखें

व्हाट्सएप ने उल्लेख किया है, यदि आप एक आवाज संदेश सुनते समय रुकते हैं, तो आप चैट पर वापस आने पर वहीं से शुरू कर सकते हैं जहां आपने छोड़ा था।

हालाँकि उपरोक्त में से कुछ सुविधाएँ पहले से ही समाप्त हो चुकी हैं, रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले हफ्तों में कुछ को रोल आउट किया जाएगा।

पढ़ें :- Smartphone News: Moto E13 को इस दिन भारत में किया जाएगा लॉन्च, जानिए फीचर्स

यह उल्लेख करना है कि इनमें से कुछ विशेषताएं टेलीग्राम में भी उल्लेखनीय रूप से उपलब्ध हैं। हालांकि वॉयस नोट मैसेज फीचर व्हाट्सएप द्वारा 2013 में पेश किया गया था, और अंततः कंपनी ऐप और फीचर्स को अपग्रेड कर रही है ताकि इसे यूजर्स के लिए अधिक लचीला और प्रयोग करने योग्य बनाया जा सके।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...