1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. डांस के जरिए कैलोरी बर्न करने के 6 कारण आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं जाने कैसे

डांस के जरिए कैलोरी बर्न करने के 6 कारण आपके शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं जाने कैसे

डांस फ्लोर पर पसीने से तरबतर हो जाते हैं। यह सब अच्छे कारणों से है। शिमी, शेक, पाइरॉएट्स और बैकफ्लिप बहुत अधिक कैलोरी बर्न करते हैं और आपके शरीर के लिए कई अन्य आश्चर्यजनक चीजें करते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

नृत्य सबसे बड़े सुखों में से एक है। यह अनकही भावनाओं को व्यक्त करने के लिए संगीत, बीट्स और सिंक किए गए गतियों के साथ आता है। चाहे वह कोई पार्टी हो या सिर्फ खुद के साथ समय बिताना, एक अच्छी बीट में जाने के पीछे हमेशा एक अनूठा कारण होता है।

पढ़ें :- Detox Diet Plan : गर्मियां आने से पहले शरीर को करे डिटॉक्स ,जानें ये प्लान

जबकि नृत्य केवल सादा मज़ा और हिलना-डुलना है, इसे हर दिन करने के कुछ अच्छे कारण हैं।

कैलोरी बर्निंग बढ़ाता है

वॉकिंग बर्न: 30 मिनट में 100 से 200 कैलोरी

डांसिंग बर्न: 30 मिनट में 200-400 कैलोरी

पढ़ें :- डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण होता है नाशपाती

रनिंग बर्न: 30 मिनट में 200-400 कैलोरी

स्विमिंग बर्न: 30 मिनट में 200-250 कैलोरी

साइकलिंग बर्न: 30 मिनट में 200-300 कैलोरी

आप 30 मिनट तक जोर से चलने से 100 से 200 कैलोरी जलाने का अनुमान लगा सकते हैं। यदि आप दौड़ना या तैरना चुनते हैं, तो मात्रा अधिक हो सकती है। हालांकि, जब आप लगातार डांस करना चुनते हैं, तो आप इतने ही समय में 400 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

यहां तक ​​​​कि 30 मिनट के लिए एक सौम्य या सरल समन्वित आंदोलन भी उतनी ही कैलोरी जला सकता है। जितनी तैराकी या साइकिल चलाना। इंटरनेट पर, एक लोकप्रिय कहावत है। कि अगर दौड़ना फ्रीवे पर गाड़ी चलाने जैसा है, तो नाचना एक हलचल भरे शहर में गाड़ी चलाने जैसा है।

पढ़ें :- शरीर के लिए लाभदायक है रोस्टेड लौकी सूप, जाने रेस्पी

नृत्य के इतने अच्छे परिणाम होते हैं। क्योंकि इसमें सभी दिशाओं में स्वैच्छिक गतिविधियां शामिल होती हैं। दौड़ने, चलने, या तैरने में लगातार तेज करने वाला बल होता है फिर भी, नृत्य में, हमेशा समकालिक मंदी और त्वरण होता है।

लचीलापन, सहनशक्ति और शक्ति पर सकारात्मक प्रभाव

केवल कैलोरी जलाना ही नृत्य का उल्टा नहीं है। यह आपके शरीर के लचीलेपन, सहनशक्ति और ताकत को प्रभावित करता है। स्ट्रेट-अप रनिंग के विपरीत, जो ऊपर-नीचे और साइड-टू-साइड गतियों को सहायता करता है, नृत्य निचले शरीर के जोड़ों, मांसपेशियों और टेंडन को भी सक्रिय करता है। सर्वदिशात्मक आंदोलन कई और छोटी मांसपेशियों को प्रशिक्षित और सक्रिय करते हैं।

नर्तकियों और गैर-नर्तकों के बीच संतुलन और लचीलेपन पर एक तुलनात्मक अध्ययन से पता चलता है। कि नृत्य ने फिटनेस चर संतुलन और लचीलेपन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। अन्य खेल खिलाड़ियों की तुलना में नर्तकियों में पूर्वकाल क्रूसिएट लिगामेंट (एसीएल) की चोट कम आम है।

मनोदशा और मन लाभ

नृत्य, किसी भी अन्य शारीरिक गतिविधि की तरह, आपके मूड और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। 2021 में प्रकाशित एक यूसीएलए स्वास्थ्य शोध अध्ययन के अनुसार, मुक्त बहने वाली नृत्य गतियों के परिणामस्वरूप नृत्य करने वाले व्यक्तियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ा। अध्ययन में चिंता, अवसाद और आघात से पीड़ित कुल 1,000 रोगियों ने भाग लिया। लगभग 98 प्रतिशत नर्तकियों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हुआ जब उन्होंने अभ्यास किया और अपने शरीर को प्रवाह के साथ चलने दिया। डांस करने से ऊर्जा में सुधार होता है, मूड अच्छा होता है और तनाव कम होता है।

पढ़ें :- इस तरह से करें ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल

मस्तिष्क के श्वेत पदार्थ पर प्रभाव

फ्रंटियर्स इन एजिंग न्यूरोसाइंस पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में उम्र बढ़ने वाले दिमाग के सफेद पदार्थ पर चलने, खींचने और नृत्य करने के प्रभावों की तुलना की गई। अध्ययन ने वृद्ध लोगों के दिमाग में श्वेत पदार्थ की अखंडता को बढ़ाने के लिए नृत्य को जोड़ा। आपके मस्तिष्क में सफेद पदार्थ संयोजी ऊतकों से बना होता है। जो समय के साथ खराब हो सकता है। बिगड़ने से प्रसंस्करण गति, तर्क और याद रखने में समस्या होती है। चलने और खींचने के विपरीत, नृत्य-कोरियोग्राफी के समकालिक आंदोलनों को आपके शरीर और दिमाग के माध्यम से याद किया जाना चाहिए। नृत्य में भाग लेने वाले बुजुर्ग लोगों के श्वेत पदार्थ में 6 सप्ताह की कड़ी कोरियोग्राफी के बाद सुधार हुआ।

नृत्य के मनोवैज्ञानिक लाभ

एक नृत्य आपके मनोविज्ञान के लिए बहुत अच्छा काम कर सकता है। कई वर्षों और दशकों से, चिकित्सकों ने सामाजिक चिंता और सार्वजनिक रूप से बोलने के डर के लिए एक उत्कृष्ट उपचार के रूप में नृत्य करने की सिफारिश की है। नृत्य का प्रस्ताव देने का तर्क अजनबियों के सामने बैकफ्लिप करने से पहले आराम करना है। यदि आप दर्शकों के सामने बैकफ्लिप कर सकते हैं, तो सार्वजनिक बोलने की बात आने पर आप कम आत्म-जागरूक होंगे। नृत्य सामाजिकता और दूसरों के साथ संबंध बनाने को बढ़ावा देता है। एक डांस क्लास में आप दूसरों के साथ जो सिंक्रोनाइज़्ड मूवमेंट करते हैं, वह लाइनों को धुंधला कर देता है। और आपको अपने साथी डांसर्स से जुड़ने की अनुमति देता है।

शारीरिक संपर्क बढ़ाएँ

अंतिम लेकिन कम से कम, नृत्य से शारीरिक जुड़ाव में सुधार होता है। जब एक साथी के साथ नृत्य करने की बात आती है, तो हमेशा एक स्पर्श कारक होता है। जो विशिष्ट लाभ लाता है। मानव-से-मानव शारीरिक संबंध को बनाए रखने और बेहतर बनाने में मदद करने के लिए हाथ पकड़ना, कमर को छूना और नृत्य करने के अन्य इशारे। साल्सा का कामुक स्पर्श या बॉल डांस की रूमानियत, प्रत्येक भाग तनाव और चिंता को दूर करता है। और अच्छे रिश्तों को बनाए रखने में सहायता करता है। यह सब एक साथ रखो, और ऐसा कुछ भी नहीं है। जो आपको अपने नृत्य के जूते पहनने के लिए राजी नहीं कर सकता।

पढ़ें :- Basi Roti Ke Fayde : बड़े काम की है बासी रोटी, फायदे जानकर रोज सुबह उठकर खुद खा लेंगे आप
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...