1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. छह कारणों से आपको सर्दियों में मसालेदार चाय का सेवन करना चाहिए

छह कारणों से आपको सर्दियों में मसालेदार चाय का सेवन करना चाहिए

सर्दियों में, हमें निरंतर गर्मी की आवश्यकता होती है, और इसे विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के सेवन से प्राप्त किया जा सकता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सर्दियां गर्म पेय पदार्थों का पर्याय हैं जो शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं। चाय एक लोकप्रिय पेय है जिसका विशेष रूप से ठंडे महीनों में आनंद लिया जाता है। जहां ज्यादातर लोग इसे दूध के साथ बनाते हैं, वहीं इस मौसम के लिए चाय के बिना दूध की चुस्की लेना बेहद फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- Health Benefits Red Chili : चटपटे स्वाद के साथ् सेहत की भी रखवाली करती है लाल मिर्च, जानिए तीखी मिर्च के फायदे

अनुभा झावर, सोमेलियर और चाय ब्लेंडर, और सेलेसटे की संस्थापक, कहती हैं कि सर्दियों में, हमें निरंतर गर्मी की आवश्यकता होती है, और इसे विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों का सेवन करके प्राप्त किया जा सकता है। प्रत्येक जड़ी बूटी या मसाला या संयोजन विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करता है, और हमें उन लोगों का चयन करने की आवश्यकता है जिन्हें हम अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं। सर्दियों के आहार के लिए सूखे मेवे, मीट और घी जैसे वसा और अच्छे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। भोजन खत्म करने के लिए, शरीर को गर्म रखने और पाचन तंत्र को चलाने के लिए हर्बल चाय को भी शामिल करना चाहिए।

झावर के अनुसार, चाय के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों का स्टॉक करने के कई कारण हैं, और उनमें से कुछ यहां सूचीबद्ध हैं। एंटीऑक्सीडेंट मसालेदार चाय में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और फ्लू और अन्य वायरस से बचाने में मदद करते हैं।

सूजन : गर्म पानी में मिलाकर पीने से सूजन और दर्द से राहत मिलती है। ऐसा माना जाता है कि केसर की चाय पीने या पीने के पानी के उबलते बर्तन में कुछ लौंग मिलाकर शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है, दर्द से राहत मिलती है।

आपका वाइब सेट करता है: हम सर्दियों के महीनों के दौरान उदास महसूस करते हैं और अंत में चॉकलेट का सेवन करते हैं। जबकि आरामदायक खाद्य पदार्थों को प्रोत्साहित किया जाता है, उन्हें हर्बल चाय पीने के साथ संतुलित किया जाना चाहिए। लैवेंडर, कैमोमाइल चाय, या इलायची की चाय को शामिल करने से आपको शांत रहने में मदद मिलेगी और आप आशावादी भी महसूस करेंगे। अच्छी नींद के लिए आप सोने से पहले कुछ तुलसी के साथ लैवेंडर और कैमोमाइल का मिश्रण भी ले सकते हैं।

पढ़ें :- Health Tips : बासी मुंह खाना चाहिए इस चीज को, शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है

सुचारू पाचन: भारी भोजन का सेवन और बैठने की प्रवृत्ति और चलने-फिरने से बचने की प्रवृत्ति सर्दियों में पाचन संबंधी समस्याओं की संभावना को बढ़ा देती है। कुछ अदरक, पुदीना या सौंफ की चाय पीने से पाचन और गैस्ट्रिक परेशानी में मदद मिलती है, खासकर अगर भोजन के बाद या बीच में इसका सेवन किया जाए।

ब्लड सर्कुलेशन: सर्दियों के महीनों में एक्सरसाइज न करने से हमारा शरीर अकड़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो जाता है. दालचीनी की चाय पीने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के अलावा, आंतरिक रूप से रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिलती है।

सर्दी-खांसी से लड़ता है सर्दी-जुकाम में अक्सर हमें सर्दी-खांसी हो जाती है और गर्म चाय पीने से बहुत जरूरी आराम मिलता है। मसालेदार चाय आम खांसी और जुकाम से राहत दिलाने में मदद करती है। कुछ अदरक, हल्दी या मुलेठी की चाय नाक के मार्ग में जलन को शांत करती है और सर्दी या खांसी को कम करने में मदद करती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...