1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. आवश्यक तेलों का उपयोग करने के 6 आश्चर्यजनक तरीके जो आप शायद कभी नहीं जाने होंगे

आवश्यक तेलों का उपयोग करने के 6 आश्चर्यजनक तरीके जो आप शायद कभी नहीं जाने होंगे

स्किनकेयर की दुनिया में जैविक और शाकाहारी होने के कारण, ये सुखद-महक वाले मिश्रण (काफी सहज और आसानी से) शुद्ध पौधे-आधारित उत्पाद सौंदर्य देखभाल के नियमों में एक नियमित घटक बन गए हैं। प्रकृति माँ ने हमें फूलों, फलों, पत्तियों, तनों, छालों, बीजों और मेवों की समृद्ध बहुतायत से वसीयत की है, जिसमें से भाप आसवन प्रक्रियाओं के माध्यम से आवश्यक तेल निकाले जाते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

ये कार्बनिक मिश्रण वास्तव में त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने और बालों के स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, धड़कते सिरदर्द और भरी हुई नाक जैसी कई सामान्य शरीर की स्थितियों को ठीक करने का उत्तर हैं। यदि आप सोच रहे हैं कि कैसे, हम आपके लिए आवश्यक तेलों के 6 आश्चर्यजनक लाभ लेकर आए हैं जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

पढ़ें :- Toast Pizza Recipe: आज ही नास्ते में बनाएं टेस्टी टोस्ट पिज्जा, जाने बनाने की विधि

अब तक, आपने सबसे अधिक संभावना यह मान लिया था कि आवश्यक तेल केवल स्पा, मुँहासे-रोधी क्रीम, बाल विकास सीरम, मालिश सैलून और मोहक इत्र में अरोमाथेरेपी का पर्याय थे।

मन, शरीर और आत्मा के लिए आवश्यक तेलों के साथ लाइफस्टाइल:

मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है आवश्यक तेलों में मजबूत सुगंधित यौगिक होते हैं, जो मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए उत्तेजित करते हैं, जिससे स्मृति, मनोदशा, नींद, एकाग्रता और मानसिक भलाई को बढ़ावा मिलता है।

सक्रिय और सतर्क रहने के लिए गर्म, वुडी जायफल आवश्यक तेल की एक झटके में लें, या आराम से स्नूज़ के लिए मीठे पुष्प लैवेंडर आवश्यक तेल के संकेत में आकर्षित करें।

पढ़ें :- Chane Ke Saag Ke Fayde: जाड़े में खा लिया चने के साग तो पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां, जानें फायदे

सुगंधित वातावरण बनाता है

आवश्यक तेलों में सुगंधित घटकों के कारण, वे आपके रहने की जगह को एक अद्भुत खुशबू से भर देते हैं, एक आनंदमय अनुभूति और एक सकारात्मक आभा पैदा करते हैं।

एक डिफ्यूज़र में ज़ीनी साइट्रस ऑरेंज एसेंशियल ऑयल या सूक्ष्मता से मसालेदार दालचीनी आवश्यक तेल की 5 बूंदें डालें और इसे किचन में ताज़ा खुशबू या लिविंग रूम में स्वर्ग जैसा माहौल देने के लिए चालू करें।

शरीर के दर्द से राहत

जब शीर्ष पर लगाया जाता है, तो आवश्यक तेल त्वचा की गहरी परतों में प्रवेश करते हैं, उल्लेखनीय रूप से दर्द को शांत करते हैं और सूजन को कम करते हैं।

पढ़ें :- प्याज का ऊपरी हिस्सा छीलकर उसे विनेगर और पानी के घोल में थोड़ी देर के लिए डुबाते हैं,

जैतून के तेल जैसे वाहक तेल की 6 बूंदों के साथ मिंट यूकेलिप्टस आवश्यक तेल या सुखदायक ऋषि आवश्यक तेल की 2 बूंदें मिलाएं। माइग्रेन, साइनस की समस्या, मांसपेशियों में मोच और मासिक धर्म में ऐंठन को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए इसे सिर, नाक, हाथ, पैर या पेट पर मालिश करें।

सूर्य संरक्षण प्रदान करता है
एक रमणीय गंध प्रदान करने के अलावा, आवश्यक तेल एक DIY सनस्क्रीन में एक महान घटक भी बनाते हैं, जो हानिकारक यूवी किरणों के कारण होने वाली क्षति से त्वचा को शानदार ढंग से बचाते हैं।

अपने स्वयं के एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन के लिए, नारियल के तेल जैसे मॉइस्चराइजिंग वाहक तेल के दो भागों के साथ फूलदार जैस्मीन आवश्यक तेल या जेरेनियम आवश्यक तेल के एक हिस्से को मिलाएं , जो चिकनी, मुलायम, खुली त्वचा भी प्रदान करता है।

आरामदेह स्नान प्रदान करता है
आवश्यक तेलों को सुगंधित सुगंध और शक्तिशाली जीवाणुरोधी घटकों के साथ आशीर्वाद दिया जाता है, जो बाथरूम में स्नान करते समय एक शांत, उपचार और शांत वातावरण उत्पन्न करने के लिए एक साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।

एक सफाई, तरोताजा करने वाले अनुभव के लिए, बस एक बाल्टी या पानी से भरे टब में खट्टे, रसीले नींबू के आवश्यक तेल या मनभावन, मिट्टी के लोबान आवश्यक तेल की 5 बूंदें डालें और अपने शरीर में भिगोएँ।

अतिरिक्त फ्रिज़ को कम करता है
एमोलिएंट्स से लदी, आवश्यक तेल अयाल की चिपचिपी बनावट या चिकना रूप छोड़े बिना, सूखापन को नियंत्रित करते हैं, गांठों को सुलझाते हैं और फ्रिज़ीनेस को चिकना करते हैं।

पढ़ें :- जाने मेथी की पराठा बनाने का आसान तरीका

बस पानी के साथ रौजिंग, हर्बेसियस रोज़मेरी एसेंशियल ऑयल या माइल्ड, फ़ॉरेस्टी विच हेज़ल एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदों को मिलाएं। इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर करें और तुरंत चिकना और चमकदार बालों के लिए इसे रूखे, अनियंत्रित बालों पर लगाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...