जानें ये 6 खास बातें जो आपको हमेशा तनाव से दूर रखेंगी

मानसिक संतुलन से शरीर में तमाम तरह के रोग उत्पन्न होते हैं। इस लिए मानसिक संतुलन होना बहुत जरूरी है। आप सही परामर्श व इलाज से अवसाद व कैंसर आदि बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

1- ‘ना’ कहना सीखें : यदि आपको लगे कि काम और ज्यादा नहीं कर सकते हैं तो ‘मना’ कर देना बेहतर है। ऐसा करने से काम को सही से व समय पर पूरा कर पाएंगे। साथ ही तनाव से भी बचेंगे।

{ यह भी पढ़ें:- पार्टनर के साथ चिपककर सोने से होते है चमत्कारी फायदे }

2- कारण समझें : ज्यादातर लोग तनाव का कारण नहीं पहचान पाते। ऐसे में समाधान नहीं मिलता। इसलिए पहले कारण को समझने की कोशिश करें।

3- खुद को रिलैक्स करें : कई शोधों के अनुसार एक दिन में 20मिनट,हफ्ते में तीन दिन नियमित व्यायाम से शरीर व दिमाग की स्थिति सही रहती है। रिलैक्स अवस्था में होने से तनाव ज्यादा प्रभावित नहीं करता और तनावपूर्ण अवस्था को आप बेहतर तरीके से संभाल पाते हैं।

{ यह भी पढ़ें:- झुर्रियां हटानी हो या दाढ़ी बढ़ानी हो, रोजाना बनाये शारीरिक संबंध  }

4- संतुलित आहार लें : फल माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल के अच्छे स्त्रोत होते हैं। इन्हें नियमित खाने से दिमाग के न्यूरॉन्स का कार्य व विकास बेहतर तरह से होता है।

5- सकारात्मक सोच रखें: असफलताओं की बजाय जीवन में जो हासिल किया है उस पर ध्यान दें। नकारात्मक भावना कम होगी व लक्ष्य पाने के लिए सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी।

6- कार्यों की सूची बनाएं : किसी भी काम को समय पर पूरा न करना भी तनाव दे सकता है। ‘टाइम चार्ट’ बनाकर हर दिन,हफ्ते व महीने की कार्य सूची तैयार करें। स्टूडेंट्स जरूर फॉलो करें।

{ यह भी पढ़ें:- जानिये शादी के बाद आखिर क्यों जरूरी हैं शारीरिक संबंध }

Loading...