भयानक सर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर दर्द ,घरेलू नुस्खे
भयानक सर दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लखनऊ। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास काम ज्यादा होने की वजह से लोग तनाव अधिक लेने लगते हैं जिसकी वजह से लोगों को सिर दर्द जैसी परेशानी हो जाती है। आज के समय में सिर दर्द काफी आम समस्या बन गई है। वैसे तो सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, माइग्रेन या फिर नींद ना पूरी होना। लेकिन लगातार दर्द बने रहने से कभी-कभी ये समस्याएं बेहद गंभीर रूप भी ले सकती है। आज हम आपको सिर दर्द की समस्या दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आपको दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

6 Ways To Get Rid Of Headache And Migraine :

अदरक

सिरदर्द में राहत के लिए अदरक से बेहतर कुछ नहीं है। इसके लिए अदरक को पानी में डालकर उबालें। पानी में उबाल आने पर इसकी भाप लें। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में जरूर फायदा मिलेगा।

नींबू का रस

सिर दर्द से निजात पाने के लिए अदरक के रस के साथ नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में एक या दो बार पीने से भी झट से राहत मिलती है।

पुदीना

सिर दर्द महसूस होने पर पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगाएं। ऐसा करने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है।

आइस पैक

माइग्रेन के दर्द में आइस पैक को गर्दन के पीछे रखने से आराम मिलता है।

लौंग

लौंग को पीसकर एक कपड़े में बांध ले और थोड़ी-थोड़ी देर में तब तक सूंघते रहें जब तक रोगी को आराम ना मिल जाएं।

सेब

सेब भी सिरदर्द में चमत्कार की तरह काम करता है। जब कभी सिर में दर्द महसूस हो तो सेब को नमक के साथ खाएं, आराम मिलेगा।

लखनऊ। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास काम ज्यादा होने की वजह से लोग तनाव अधिक लेने लगते हैं जिसकी वजह से लोगों को सिर दर्द जैसी परेशानी हो जाती है। आज के समय में सिर दर्द काफी आम समस्या बन गई है। वैसे तो सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, माइग्रेन या फिर नींद ना पूरी होना। लेकिन लगातार दर्द बने रहने से कभी-कभी ये समस्याएं बेहद गंभीर रूप भी ले सकती है। आज हम आपको सिर दर्द की समस्या दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आपको दवा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।अदरकसिरदर्द में राहत के लिए अदरक से बेहतर कुछ नहीं है। इसके लिए अदरक को पानी में डालकर उबालें। पानी में उबाल आने पर इसकी भाप लें। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में जरूर फायदा मिलेगा।नींबू का रससिर दर्द से निजात पाने के लिए अदरक के रस के साथ नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन में एक या दो बार पीने से भी झट से राहत मिलती है।पुदीनासिर दर्द महसूस होने पर पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगाएं। ऐसा करने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है।आइस पैकमाइग्रेन के दर्द में आइस पैक को गर्दन के पीछे रखने से आराम मिलता है।लौंगलौंग को पीसकर एक कपड़े में बांध ले और थोड़ी-थोड़ी देर में तब तक सूंघते रहें जब तक रोगी को आराम ना मिल जाएं।सेबसेब भी सिरदर्द में चमत्कार की तरह काम करता है। जब कभी सिर में दर्द महसूस हो तो सेब को नमक के साथ खाएं, आराम मिलेगा।