1. हिन्दी समाचार
  2. लखनऊ में एक दिन में 65 नए संक्रमित मिले, इनमें पीएसी के 25 जवान शामिल

लखनऊ में एक दिन में 65 नए संक्रमित मिले, इनमें पीएसी के 25 जवान शामिल

65 New Infected Were Found In Lucknow In A Day Including 25 Pac Personnel

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को केजीएमयू लैब से जारी हुए आंकड़ों में 65 नए केस मिले। इनमें पीएसी के 25 जवान शामिल हैं। ऐसे में अब राजधानी में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 887 हो गई है, अब तक 14 की मौत हो चुकी और 534 डिस्चार्ज हो चुके हैं।

पढ़ें :- मुरादाबाद:प्रॉपर्टी हथियाने के लालच में लालची ससुर ने बेटे को बनाया पिता का दुश्मन,जाने पूरा मामला

लखनऊ ने मिले केस में महानगर अपार्टमेंट में 11 (एक फ्लोर) 10वीं बटालियन पीएसी (नाका) के 25 जवान, चारबाग़ में 3, सिविल हॉस्पिटल-3, एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड-5, इंदिरानगर -8, तेलीबाग, कल्याणपुर रोड, बलरामपुर हॉस्पिटल, आस्था जेल, सीएचसी काकोरी और मेस हॉस्पिटल में एक-एक केस सामने आए हैं। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काकोरी के कार्यालय में तैनात एक कर्मचारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सील कर दिया गया है। सीएचसी अधीक्षक काकोरी ने बताया कि अस्पताल को सील कर दिया गया है, अन्य कर्मचारियों के सैम्पल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

16 जून को मिले थे सर्वाधिक मामले

इससे पहले 16 जून को एक दिन में सर्वाधिक 66 मरीज मिले थे। लॉकडाउन में इससे पहले एक दिन में 18 अप्रैल को 56 मरीज मिले थे। लॉकडाउन से ऐसा तीसरी या चौथी बार हुआ है। जब एक दिन में 50 से अधिक मरीज मिले हैं। पिछले 10 दिन में दूसरी बार एक दिन में 60 से अधिक मरीज मिले हैं।

अब एक मरीज मिलने पर भी बनेगा कंटोनमेंट जोन

पढ़ें :- लखनऊ आ रहे इंडिगो की फ्लाइट को पाकिस्तान में करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग

राजधानी में लगातार बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या और बेकाबू होते संक्रमण को काबू में लाने के लिए कंटेनमेंट जोन बनाने के नियम को बदल दिया गया है। नए नियम के तहत अब किसी इलाके में एक भी मरीज मिलने पर उसे कंटेनमेंट जोन बना दिया जाएगा। यह व्यवस्था मंगलवार से ही लागू कर दी गई। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के अनुसार- संक्रमित मरीज के 250 मीटर क्षेत्र को 14 दिन के लिए लॉक किया जाएगा। शासन के आदेश पर यह फैसला लिया गया है। अब कंटेनमेंट जोन को 21 दिन के बजाय 14 दिन के लिए सील किया जाएगा। इससे पहले दो या इससे अधिक मरीज मिलने के बाद कंटोनमेंट जोन घोषित किया जाता था।

शहर में अब 47 कंटोनमेंट जोन

नए नियम के मुताबिक, मंगलवार को 14 इलाकों को नए कंटेनमेंट जोन बनाए गए। एक दिन में बनने वाले कंटोनमेंट जोन की यह अब तक की सर्वाधिक संख्या है। वहीं, विराजखंड गोमती नगर व निराला नगर को इस सूची से बाहर कर दिया गया है। इस प्रकार शहर में कुल कंटोनमेंट जोन की संख्या 47 हो गई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...