हादसा : वेनेजुएला की जेल में लगी आग में 68 लोगों की मौत

वेनेजुएला , 68 लोगों की मौत
हादसा : वेनेजुएला की जेल में लगी आग में 68 लोगों की मौत

नई दिल्ली। वेनेजुएला के कैराबोबो राज्य की एक जेल में आग लगने की घटना में 68 लोगों की मौत हो गई। राज्य के मुख्य अभियोजक तेरेक साब ने बुधवार को बताया- सार्वजनिक अभियोजक कार्यालय जनता को सूचित करता है कि जनरल कमांड ऑफ कैराबोबो में हुई इस भयावह घटना के दौरान आग लगने से 68 लोग मारे गए। हमने इन घटनाओं की जांच के लिए चार अभियोजक नियुक्त किए हैं।

68 People Dead In Venezuelan Jail Fire :

सूत्रों के अनुसार, साइंटिफिक, पीनल एंड क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन सर्विस कॉर्प्स के साथ मिलकर अभियोजक और कैराबोबो पुलिस निदेशक जोस अल्दामा घटना के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। घटना बुधवार को उस दौरान घटी जब भागने के प्रयास में कैदियों ने गद्दों में आग लगा दी थी। स्थिति जल्द ही हिंसक हो गई और जेल की सुरक्षा में तैनात 20 राज्य पुलिस अधिकारियों को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

धक्का-मुक्की दंगे में तब्दील हो गई

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जेल में कुछ कैदियों के बीच धक्का-मुक्की ने दंगे का रूप ले लिया। कैदियों ने पुलिस पर भी हमला कर दिया, कुछ कैदियों ने जेल से भागने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक, उन्होंने हालात काबू करने के लिए फायरिंग कर दी।

परिजन ने कहा- हमें इंसाफ चाहिए

घटना की खबर मिलते ही जेल के बाहर कैदियों के परिजनों की भीड़ जमा हो गई। उन्होंने प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने घटना की ज्यादा जानकारी नहीं दी। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में मारे गए कैदी की रिश्तेदार मारिया जोस रोंडन ने कहा, “हमें इंसाफ चाहिए। हम जानना चाहते हैं कि यह सब क्या हो रहा है?”

पिछले साल जेल में हुए संघर्ष में मारे गए थे 37 कैदी

पिछले साल अगस्त में वेनेजुएला के दक्षिणी शहर एमेजोनस की एक जेल में कैदियों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई थी। यह झड़प कई घंटे तक चली थी।

नई दिल्ली। वेनेजुएला के कैराबोबो राज्य की एक जेल में आग लगने की घटना में 68 लोगों की मौत हो गई। राज्य के मुख्य अभियोजक तेरेक साब ने बुधवार को बताया- सार्वजनिक अभियोजक कार्यालय जनता को सूचित करता है कि जनरल कमांड ऑफ कैराबोबो में हुई इस भयावह घटना के दौरान आग लगने से 68 लोग मारे गए। हमने इन घटनाओं की जांच के लिए चार अभियोजक नियुक्त किए हैं।सूत्रों के अनुसार, साइंटिफिक, पीनल एंड क्रिमिनल इंवेस्टिगेशन सर्विस कॉर्प्स के साथ मिलकर अभियोजक और कैराबोबो पुलिस निदेशक जोस अल्दामा घटना के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। घटना बुधवार को उस दौरान घटी जब भागने के प्रयास में कैदियों ने गद्दों में आग लगा दी थी। स्थिति जल्द ही हिंसक हो गई और जेल की सुरक्षा में तैनात 20 राज्य पुलिस अधिकारियों को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।धक्का-मुक्की दंगे में तब्दील हो गईकुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जेल में कुछ कैदियों के बीच धक्का-मुक्की ने दंगे का रूप ले लिया। कैदियों ने पुलिस पर भी हमला कर दिया, कुछ कैदियों ने जेल से भागने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक, उन्होंने हालात काबू करने के लिए फायरिंग कर दी।परिजन ने कहा- हमें इंसाफ चाहिएघटना की खबर मिलते ही जेल के बाहर कैदियों के परिजनों की भीड़ जमा हो गई। उन्होंने प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने घटना की ज्यादा जानकारी नहीं दी। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में मारे गए कैदी की रिश्तेदार मारिया जोस रोंडन ने कहा, "हमें इंसाफ चाहिए। हम जानना चाहते हैं कि यह सब क्या हो रहा है?"पिछले साल जेल में हुए संघर्ष में मारे गए थे 37 कैदीपिछले साल अगस्त में वेनेजुएला के दक्षिणी शहर एमेजोनस की एक जेल में कैदियों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई थी। यह झड़प कई घंटे तक चली थी।