1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. 2021 में दिवाली के बाद भारत के लिए 7 नई कार लॉन्च

2021 में दिवाली के बाद भारत के लिए 7 नई कार लॉन्च

साल खत्म होने से पहले कई प्रीमियम SUVs आखिरी मिनट में दस्तक दे रही हैं

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इस साल का त्योहारी सीजन हमारे लिए कई सेडान और एसयूवी लेकर आया है, लेकिन हमने अभी तक 2021 के लिए काम नहीं किया है। आने के लिए एक गर्म हैचबैक बाकी है, साथ ही एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) जिसका हम लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं, और भी बहुत कुछ। यहां नवंबर और दिसंबर में लॉन्च होने वाली 7 कारों की हमारी व्यापक सूची है।

पढ़ें :- बीएसए मोटरसाइकिलें जीवन में लौटीं, नई गोल्ड स्टार रेट्रो मोटरसाइकिल का खुलासा किया

फेसलिफ़्टेड ऑडी क्यू5

अपेक्षित एक्स-शोरूम कीमत: 55 लाख रुपये फेसलिफ़्टेड Audi Q5 को नवंबर में लॉन्च किया जाना है यह एक विस्तृत ग्रिल और एक स्पोर्टियर सौंदर्य के साथ एक नया फ्रंट प्रावरणी के साथ आता है। यह केवल पेट्रोल की पेशकश होगी, जिसमें 2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है जो 249PS की शक्ति और 370Nm का टार्क बनाता है, जिसे 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो

अपेक्षित एक्स-शोरूम कीमत: 5 लाख रुपये मारुति सुजुकी सेलेरियो हैच 10 नवंबर को आने की संभावना है, हालांकि बुकिंग अभी खुली है। यह वैगन आर और अन्य मारुति मॉडल के समान अब अपडेटेड हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसे मौजूदा Celerio के समान 68PS 1-लीटर पेट्रोल इंजन से शक्ति प्राप्त करनी चाहिए, लेकिन प्रस्ताव पर एक अधिक शक्तिशाली 90PS 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन भी हो सकता है। अर्थव्यवस्था के प्रति जागरूक लोगों के लिए बाद में सीएनजी का विकल्प मिलने की संभावना है।

पढ़ें :- कारों की बिक्री नवंबर 2021: चिप की कमी के कारण हुंडई ने घरेलू बिक्री में 24% की गिरावट दर्ज की

पोर्श तायकान

अपेक्षित एक्स-शोरूम कीमत: 2.5 करोड़ रुपये 12 नवंबर को पोर्श की पहली इलेक्ट्रिक कार, टायकन स्पोर्ट्स सेडान, आखिरकार भारत आएगी। यह हमारे बाजार में सबसे तेज इलेक्ट्रिक वाहन होगा और हमारी सड़कों पर देखने लायक नजारा होगा।

फेसलिफ़्टेड पोर्श मैकान

अपेक्षित एक्स-शोरूम कीमत 70 लाख रुपये पोर्श ने अपने लाइनअप को फिर से बदल दिया है, इसलिए टॉप-स्पेक मैकन अब अनुकूली वायु निलंबन के साथ जीटीएस संस्करण और 440PS 2.9-लीटर ट्विन-टर्बो वी 6 है इसमें Porsche 911 का स्टीयरिंग व्हील और फिर से काम किया गया इंटीरियर और एक्सटीरियर भी मिलता है। यह भारत में जगुआर एफ-पेस एसयूवी और मर्सिडीज-एएमजी जीएलसी कूप को टक्कर देगी जब यह 12 नवंबर को बिक्री के लिए जाएगी।

मर्सिडीज-एएमजी ए45 एस

पढ़ें :- गोवा सरकार ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नीति को मंजूरी दी 2025 तक 30% विद्युतीकरण का लक्ष्य

अपेक्षित एक्स-शोरूम कीमत 75 लाख रुपये 17 नवंबर को आने के लिए तैयार, AMG A45 S के बोनट के नीचे दुनिया का सबसे शक्तिशाली टर्बो फोर-सिलेंडर है। पेट्रोल इंजन 422PS की पावर और 500Nm का टार्क बनाता है, जो इस हॉट हैच को कई स्पोर्ट्स सेडान से तेज बनाता है। यह केवल 3.9 सेकंड का 0-100 किमी प्रति घंटे का दावा किया है लेकिन चूंकि इसे पूरी तरह से निर्मित कार के रूप में आयात किया जाएगा, इसलिए भारत में इसकी कीमत बहुत अधिक होने की संभावना है।

फेसलिफ़्टेड ऑडी Q7

अपेक्षित एक्स-शोरूम कीमत: 75 लाख रुपये Q5 SUV की तरह ही, Audi Q7 को नया रूप दिया जाएगा और यह दिसंबर में भारत में आने पर ही पेट्रोल होगी । 3.0-लीटर इंजन 340PS/500Nm के लिए अच्छा है, और इसे 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा गया है। साथ ही, संशोधित केबिन A8L और Q8 जैसे सभी उच्च अंत Audis के अनुरूप होगा। इसका मुकाबला Mercedes-Benz GLE, Volvo XC90 और BMW X5 से होगा।

वोक्सवैगन टिगुआन

अपेक्षित एक्स-शोरूम कीमत: 28 लाख रुपये VW ने मार्च में टिगुआन फेसलिफ्ट का अनावरण किया, और इसे इस नवंबर में भारत में आना चाहिए। यह मौजूदा टिगुआन ऑलस्पेस एसयूवी की तुलना में चिकना और कम बॉक्सी है क्योंकि यह 5-सीटर है। अंदर, इसमें एक नया डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 30-रंग की परिवेश प्रकाश व्यवस्था और एसी के लिए स्पर्श नियंत्रण मिलता है। इसमें एक नया स्टीयरिंग व्हील भी मिलता है जो वोक्सवैगन के आईडी इलेक्ट्रिक वाहनों में पहिया जैसा दिखता है।

पढ़ें :- Car Driving Tips: कार चलाते समय कभी न करें ये गलतियां, अनजाने में हो रहा बड़ा नुकसान
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...