1. हिन्दी समाचार
  2. Chandrayaan 2: Landing को Live देखने के लिए पीएम मोदी के साथ 70 छात्र-छात्राएं लेंगे हिस्सा

Chandrayaan 2: Landing को Live देखने के लिए पीएम मोदी के साथ 70 छात्र-छात्राएं लेंगे हिस्सा

70 Students To Participate With Pm Modi To Watch Landing Live Of Chandrayaan 2

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली। ISRO से 48 दिन का सफर तय करने के बाद चंद्रयान 2 की यात्रा पूरी होने में अब 18 घंटे से भी कम का वक्त बचा है। दरअसल, 6-7 सितंबर की रात करीब दो बजे चंद्रयान 2 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कराई जाएगी। इसरो के वैज्ञानिकों समेत पूरे देश को इस ऐतिहासिक पल का बेसब्री से इंतजार है। भारत के लिए ये पल इतना महत्वपूर्ण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद चंद्रयान की लाइव लैडिंग देखने के लिए इसरो में मौजूद रहेंगे। खास बात ये है कि इस दौरान देश भर के 70 छात्र-छात्राएं भी उनके साथ इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे।

पढ़ें :- विश्व के सबसे बड़े पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभर रहा है केवड़िया: PM मोदी

दरअसल, लाइव लैडिंग देखने के दौरान पीएम मोदी के साथ मौजूद बच्चों को उनसे बातचीत करने और सवाल पूछने का भी मौका मिलेगा। इतना ही नहीं ये छात्र-छात्राएं इसरो के वैज्ञानिक से भी रूबरू होंगे। छात्रों को इसरो की कार्यप्रणाली करीब से देखने का मौका मिलेगा। इस महत्वपूर्ण पल के लिए जिन 70 छात्रों को चुना गया है, उनमें से 16 केंद्रीय विद्यालय के हैं।

वहीं, लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर-6 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल की 10वीं की छात्रा राशि वर्मा का इस पल के लिए चयन हुआ है। मूलरूप से यूपी के ही सीतापुर की रहने वाली राशि ने बताया कि पीएम मोदी उनके आदर्श हैं। उनसे मुलाकात के दौरान वह पूछेंगे कि उन्हें (पीएम को) बिना थके, हर वक्त काम करते रहने के लिए इतनी ज्यादा ऊर्जा कहां से मिलती है।

2. नोएडा के एमिटी स्कूल में कक्षा 10 में पढ़ने वाले शिवांस पाल भी चंद्रयान-2 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग देखेंगे। शिवांश का कहना है कि उनकी रूचि अंतरिक्ष विज्ञान में है और वह इसी क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं।

3. केंद्रीय विद्यालय मिजोरम की कक्षा 10 की छात्रा अन्या सिंह भी इस ऐतिहासिक पल का गवाब बनेंगी। मूल रूप से यूपी के जौनपुर की रहने वाली आन्या का चयन मिजोरम राज्य से हुआ है।

पढ़ें :- सीएम योगी ने झांसी में स्ट्रॉबेरी महोत्सव का किया वर्चुअल शुभारम्भ, कहा-बुन्देलखण्ड में मिलेगी ...

4. दिल्ली कैंट स्थित केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidhyalaya) के छात्र मानोग्य सिंह सुयांश (Manogya) भी पीएम संग भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में चंद्रयान 2 की लाइव लैंडिंग देखेंगे।

5. चंडीगढ़ के सेक्टर-26 स्थित सेक्रेड हार्ट स्कूल की छात्रा रेजल गुप्ता (Rezal Gupta) भी इस ऐतिहासिक पल की गवाह बनेंगी। इससे पहले रेजल को मई 2019 में युविका प्रोग्राम के अंतर्गत इसरो अहमदाबाद में 15 दिन व्यतीत करने का अवसर भी मिला था। रेजल स्पेस क्विज प्रतियोगिता में चुनी गई चंडीगढ़ की अकेली छात्रा हैं।

6. पंचकूला के अमरावती विद्यालय की कक्षा आठ की छात्रा निष्ठा (Nishtha) भी पीएम संग इस पल का गवाह बनेंगी। उनकी इच्छा अंतरिक्ष यात्री बनने की है।

7. रांची के धुर्वा की रहने वाली मृदुला कुमारी को इसरो जाकर प्रधानमंत्री के साथ चंद्रयान की लैंडिग देखने का मौका मिल रहा है। मृदुला धुर्वा के संत थॉमस स्कूल की नौवीं कक्षा की छात्रा है।

8. मणिपुर के पूर्वी इम्फाल के यारलपत स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र वाहेंगबम देवनंदा भी इस ऐतिहासिक पल के गवाब बनेंगे।

पढ़ें :- सीएम योगी आदित्यनाथ का आदेश, वैक्सीनेशन कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से करें क्रियान्वित

9. राजस्थान के चुरू स्थित केंद्रीय विद्यालय की 9वीं कक्षा की छात्रा गरिमा शर्मा (Garima Sharma) भी चंद्रयान 2 की लाइव लैंडिंग देखेंगे। मूल रूप से हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली गरिमा, पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम को अपना आदर्श मानती हैं।

10. छ्त्तीसगढ़ के महासमुंद जिला स्थित केंद्रीय विद्यालय की 9वीं की छात्रा श्रीजल चंद्राकर का भी इस प्रतियोगिता में चयन हुआ है।

11. मेघालय के चेरापूंजी स्थित रामकृष्ण मिशन स्कूल के छात्र रिबैत फावा का भी चयन हुआ है।

12. उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित शिवालिकनगर के रहने वाले छात्र गर्व सक्सेना।

13. ओडिशा के झारसुगुड़ा के चिन्मय चौधरी।

14. महाराष्ट्र के खरड़ की शगुन पंजवानी।

पढ़ें :- दर्दनाक: दिव्यांग महिला की गला रेतकर हुई हत्या, खून मे लटपट बाग में मिला शव

15. हैदराबाद की कंचना बालाश्री वासवी।

16. अहमदाबाद के छात्र निश्चल इस पल के गवाब बनेंगे।

17. अहमदाबाद की ही छात्रा अनुष्का अग्रवाल भी इस मौके पर इसरो में मौजूद रहेंगी।

18. बैंगलुरू के जीशान संजीब का भी चयन हुआ है।

19. करेरा मध्य प्रदेश की कनिष्का गुप्ता भी क्विज में चयनित हुई हैं।

20. लक्षद्वीप की छात्रा नफरसथ निधा।

21. असम की छात्रा देवलीना हजारिका।

पढ़ें :- चीन में एक बार फिर कोरोना पसार रहा पैर, आइसक्रीम में मिला कोरोना वायरस

22. जम्मू-कश्मीर के छात्र औजासव।

23. सिक्किम के छात्र यश गुप्ता।

24. शिलॉग की छात्रा अविप्सा।

25. मणिपुर की छात्रा सोनी नांगमैथम।

26. अरुणाचल प्रदेश की छात्रा तेजस्विनी।

27. चंडीगढ़ के छात्र अक्षत।

28. बिहार के बोधगया के एक निजी स्‍कूल में कक्षा आठ की छात्रा सौम्‍या।

बता दें, इन छात्रों का चयन इसरो की ओर से कराए गए ऑनलाइन स्पेस क्विज के जरिए किया गया है। इसरो द्वारा ये क्विज 15 से 25 अगस्त तक आयोजित किया गया था। इस क्विज में कक्षा आठ से 12 के छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। क्विज में शामिल छात्रों से स्पेस साइंस से संबंधित 20 सवाल पूछे गए थे। 10 मिनट में सबसे ज्यादा सही जवाब देने वालों का इस पल के लिए चयन किया गया है। क्विज में देश भर के तमाम केंद्रीय विद्यालयों से कुल 150279 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। यह क्विज स्कूली बच्चों में अंतरिक्ष कार्यक्रमों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया था। इसके तहत प्रत्येक राज्य व केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों का चयन किया गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...