1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. 74th Republic Day : 901 पुलिसकर्मी पुलिस मेडल से सम्मानित, 140 को वीरता के लिए मिला पदक

74th Republic Day : 901 पुलिसकर्मी पुलिस मेडल से सम्मानित, 140 को वीरता के लिए मिला पदक

74th Republic Day : गणतंत्र दिवस (Republic Day) के उपलक्ष्य में 901 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल (Police Medal)से सम्मानित किया गया है। इसमें 140 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया गया। इसके अलावा विशिष्ट सेवा (PPM) के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (President's Police Medal) से 93 तो मेधावी सेवा (PM) के लिए 668 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

74th Republic Day : गणतंत्र दिवस (Republic Day) के उपलक्ष्य में 901 पुलिसकर्मियों को पुलिस मेडल (Police Medal)से सम्मानित किया गया है। इसमें 140 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया गया। इसके अलावा विशिष्ट सेवा (PPM) के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक (President’s Police Medal) से 93 तो मेधावी सेवा (PM) के लिए 668 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया गया।

पढ़ें :- Padma Shri Award 2023: सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को इस साल मिलेगा पद्मश्री, जताया आभार

अधिकारियों के मुताबिक, वीरता के लिए जिन पुलिसर्मियों को सम्मानित किया गया। उनमें 80 को वामपंथ प्रभावित क्षेत्रों और 45 को जम्मू-कश्मीर में सेवा के लिए सम्मानित किया गया। इनमें 48 सीआरपीएफ (CRPF)से हैं, 31 महाराष्ट्र पुलिस के हैं। इसके अलावा 25 जम्मू-कश्मीर के हैं, नौ झारखंड, सात दिल्ली पुलिस के हैं। इसके अलावा अन्य बीएसएफ (BSF) व अन्य राज्यों के पुलिसकर्मी हैं।

11 हजार सैनिक मानद रैंक से सम्मानित 

इसके अलावा गणतंत्र दिवस (Republic Day)  के मौके पर 11 हजार से अधिक सैन्य कर्मियों को मानद रैंक से सम्मानित किया गया। हर साल सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों को सेना में उनकी विशिष्ट सेवाओं को मान्यता देते हुए मानद रैंक प्रदान किया जाता है।

पढ़ें :- Jammu Bomb Blast : जम्मू पहुंची एनआईए टीम, करेगी धमाकों की जांच, घटनास्थल को किया सील

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...