1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. 7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगा 38 पीसी डीए

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई से मिलेगा 38 पीसी डीए

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस महीने के अंत तक डीए बढ़ोतरी पर अपडेट मिलने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार DA में काफी बढ़ोतरी हो सकती है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके महंगाई भत्ते (डीए) पर 31 मई तक अपडेट मिलने की संभावना है। केंद्र सरकार घोषणा कर सकती है। कि जुलाई के अंत तक कितना डीए बढ़ाया जाएगा।

पढ़ें :- 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारी अब हो जाएगें मालामाल , मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा ​

सातवें वेतन आयोग के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए साल में दो बार रिवाइज होता है। इसकी घोषणा वर्ष की शुरुआत में (जनवरी में) एक बार और दूसरी छमाही की शुरुआत में की जाती है। उल्लेखनीय है। कि जनवरी 2022 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) मूल वेतन के 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया था। इससे लगभग 47.68 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68.62 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित हुए।

DA में प्रतीक्षित संशोधन AICPI  में वृद्धि के कारण होने की संभावना है। दिसंबर 2021 में एआईसीपीआई का आंकड़ा 125.4 था। लेकिन, जनवरी 2022 में यह 0.3 अंक गिरकर 125.1 पर आ गया। फरवरी में यह 0.1 अंक गिरकर 125.0 पर रहा था। मार्च के लिए, 1 अंक की छलांग थी। अप्रैल-मई और जून के लिए एआईसीपी के आंकड़े अभी आने बाकी हैं। अगर यह 126 के पार जाती है। तो सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। यानी टोटल डीए 38 फीसदी तक पहुंच सकता है।

इसके अलावा, केंद्र सरकार ने हाल ही में छठे वेतन आयोग के तहत देश भर के लाखों रेल कर्मचारियों के बकाया की रिहाई के साथ-साथ डीए में वृद्धि की है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार भत्तों में 14 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।

इस बीच, अनजान लोगों के लिए, डीए जीवन-यापन समायोजन भत्ता है। जो सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के साथ-साथ उसी के पेंशनभोगियों को भी भुगतान करती है। यह वेतन का एक घटक है। जो मूल वेतन का कुछ निश्चित प्रतिशत है, जिसका उद्देश्य मुद्रास्फीति के प्रभाव से बचाव करना है। चूंकि डीए सीधे तौर पर रहने की लागत से संबंधित है, इसलिए डीए घटक अलग-अलग कर्मचारियों के लिए उनके स्थान के आधार पर भिन्न होता है। इसका मतलब है। कि शहरी क्षेत्र, अर्ध-शहरी क्षेत्र या ग्रामीण क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए डीए अलग है।

पढ़ें :- 7th Pay Commission: मोदी सरकार 16 मार्च को महंगाई भत्ते में इजाफे का कर सकती है ऐलान! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...