1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. 7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3 पीसी डीए वृद्धि से पहले मिलेंगे ये लाभ

7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3 पीसी डीए वृद्धि से पहले मिलेंगे ये लाभ

डीए और डीआर में 3 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप, केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी अपने मूल वेतन का 31 प्रतिशत तक डीए और डीआर प्राप्त कर सकते हैं।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

केंद्र सरकार नवीनतम समाचार रिपोर्टों के अनुसार, अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1 जुलाई, 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी करने के प्रस्ताव को बहाल करने के कुछ महीने बाद यह कदम उठाया है।

पढ़ें :- Business news: ऑटो सेक्टर में तेजी से बढ़ रही डिमांड, प्रोडक्शन के लिए 65 हजार करोड़ के निवेश की तैयारी

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने डीए की बहाली और बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा, केंद्र सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते को 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी करने का फैसला किया है।

इस बार डीए और डीआर की दर में 3 प्रतिशत की वृद्धि की जा सकती है, जिसके परिणामस्वरूप, केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी अपने मूल वेतन का 31 प्रतिशत तक डीए और डीआर प्राप्त कर सकते हैं। डीए और डीआर में वृद्धि के अलावा, यहां केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए हाल ही में घोषित कुछ लाभों पर एक नजर है।

1. केंद्र हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी बढ़ा रहा है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डीए 25 प्रतिशत से अधिक हो जाने पर एचआरए अपने आप बढ़ जाता है। इसके अलावा, कर्मचारियों को पहले से ही बढ़े हुए एचआरए का लाभ मिलना शुरू हो गया है।

2. केंद्र सरकार ने भी पारिवारिक पेंशन की सीमा रुपये से बढ़ा दी। 45000 से 1.25 लाख रु. इस कदम का उद्देश्य मृतक कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों का बेहतर समर्थन करना और उन्हें पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

पढ़ें :- Business News: सर्दी बढ़ते ही FMCG कंपनियां उत्साहित, जानिए कारण

3. जून 2020 में, केंद्र द्वारा हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) पेश किया गया था ताकि सरकारी कर्मचारियों को उनके घर बनाने के इच्छुक लोगों को सस्ती ब्याज दरों पर ऋण प्रदान किया जा सके।

4. अंत में, सरकार ने पेंशनरों के पंजीकृत विवरण पर सीधे एसएमएस, ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से पेंशन पर्ची भेजना शुरू कर दिया।

अनजान लोगों के लिए, सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के साथ-साथ एक पेंशनभोगी को महंगाई के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए महंगाई भत्ता का भुगतान किया जाता है। जैसा कि कर्मचारियों को किसी विशेष वित्तीय वर्ष में मूल्य वृद्धि से बचाने के लिए डीए प्रदान किया जाता है, इसकी गणना हर साल दो बार जनवरी और जुलाई में की जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...