1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. 7th Pay Commission: मोदी सरकार 16 मार्च को महंगाई भत्ते में इजाफे का कर सकती है ऐलान! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: मोदी सरकार 16 मार्च को महंगाई भत्ते में इजाफे का कर सकती है ऐलान! जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission: मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े महंगाई भत्ते का तोहफे का ऐलान जल्द कर सकती है। बता दें कि इस ऐलान के बाद महंगाई भत्ते में 3 फीसदी के इजाफा हो सकता है। इस घोषणा के बाद कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए मिलेगा और उनकी सैलरी में भी भारी इजाफा होगा।

By संतोष सिंह 
Updated Date

7th Pay Commission: मोदी सरकार (Modi Government) केंद्रीय कर्मचारियों के बढ़े महंगाई भत्ते का तोहफे का ऐलान जल्द कर सकती है। बता दें कि इस ऐलान के बाद महंगाई भत्ते में 3 फीसदी के इजाफा हो सकता है। इस घोषणा के बाद कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए (DA) मिलेगा और उनकी सैलरी में भी भारी इजाफा होगा।

पढ़ें :- पीएम मनरेगा की गहराई को समझ नहीं पाए, वायनाड पहुंचे Rahul Gandhi ने PM मोदी पर साधा निशाना

महंगाई भत्ते में इजाफे का 16 मार्च को हो सकता है ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 16 मार्च को होने वाली कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान हो सकता है। अभी तक चुनाव आचार संहिता (Election Code of Conduct) के चलते इसकी घोषणा नहीं हो सकी है।

34 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्ता

बता दें कि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक यानी कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के दिसंबर 2021 के आंकड़े आने के बाद से डीए में इजाफा तय है। डीए (DA)  के लिए 12 माह के सूचकांक का औसत 351.33 हुआ था। इस पर 34.04 प्रतिशत डीए बनता है। चूंकि डीए राउंड फिगर में बनता है इसलिए डीए (DA)  34 फीसदी बनता है। कर्मचारियों को जनवरी 2022 से 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलना है। अभी केंद्रीय कर्मचारियों 31 प्रतिशत डीए मिल रहा है। महंगाई भत्ते का भुगतान बेसिक सैलरी पर होता है।

पढ़ें :- Telangana News: पीएम मोदी के स्वागत के लिए जाएगा सिर्फ एक मंत्री, सीएम पूरे मंत्रिमंडल के साथ करेंगे यशवंत सिन्हा की अगवानी

50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

डीए (DA) और डीआर (DR) में इजाफे के ऐलान के बाद 50 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इसके बाद अगले महंगाई भत्ते की गणना जुलाई 2022 में की जाएगी।

न्यूनतम वेतन पर 6,480 रुपये बढ़ेंगे

महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाने के बाद 18 हजार बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 6,120 रुपये DA मिलेगा। इन कर्मचारियों को 31 फीसदी डीए (DA) के हिसाब से अभी 5,580 रुपये मिल रहे हैं। यानी उनकी मासिक सैलरी में 540 रुपये बढ़ेंगे। इस तरह वार्षिक वेतन में 6,480 रुपये का इजाफा होगा।

अधिकतम वेतन पर इतना इजाफा होगा

पढ़ें :- PM मोदी ने दी एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस को बधाई, कहा-महाराष्ट्र के विकास पथ को और मजबूत करेंगे

जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है, उनको 34 प्रतिशत महंगाई भत्ते के हिसाब से 19,346 रुपये मिलेंगे। चूंकि 31 प्रतिशत डीए (DA) के हिसाब से अभी ऐसे कर्मचारियों को 17,639 रुपये मिल रहे हैं तो उनकी प्रतिमाह सैलरी में 1,707 रुपये का इजाफा होगा। यानी वार्षिक वेतन में 20,484 रुपये बढ़ेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...